scriptयोगी के मंत्री नंदी का मना ऐसा जन्मदिन, देखती रह गयी दुनिया, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम | Birthday of Minister Nandi,recorded in Guinness Book of World Records | Patrika News

योगी के मंत्री नंदी का मना ऐसा जन्मदिन, देखती रह गयी दुनिया, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

locationप्रयागराजPublished: Jul 15, 2019 06:02:37 pm

-कार्यक्रम की मोनिटरिंग करने आई गिनीज बुक की टीम -दो लाख लोगों ने किया भंडारे में प्रसाद ग्रहण

nand gopal gupta

up minister

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी एक बार फिर सुर्खियों में है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बेहद करीबी माने जाने वाले सूबे के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने हर साल की तरह इस बार भी अपना पुनर्जन्म महोत्सव का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया ।इस कार्यक्रम में नंदी को चाहने वाले उनके समर्थक प्रदेशभर के व्यापारी सहित सूबे के मंत्री सहित स्थानीय विधायकों ने हिस्सा लिया उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी। लेकिन यह उत्सव इसलिए ख़ास रहा की नंदी के पुर्नजन्मोत्सव को गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया ।

जानकारी के मुताबिक़ नंदी यूपी के पहले ऐसे मंत्री है जिनके निजी कार्यक्रम को गिनीज बुक में दर्ज किया गया है। गौरतलब है की12 जुलाई 2010 को तत्कालीन बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहते हुए कैबिनेट मंत्री रहते हुए नंद गोपाल गुप्ता नंदी पर आरडीएक्स रिमोट बम से कातिलाना हमला हुआ था। इस हमले में उनके सुरक्षा गार्ड सहित पत्रकार की मौके पर ही मौत हो गई थी । लेकिन नंदी लंबे इलाज के बाद अपने परिवार और समर्थकों के बीच आ सके। जिसके बाद से उनके समर्थक तो उनके परिजन उनका पुनर्जन्म महोत्सव मनाते हैं। नंदी पर कातिलाना हमला उनके घर के पास स्थित मंदिर के सामने हुआ था। आरडीएक्स बम से हमले में बचने के बाद नंदी का परिवार पुनर्जन्म महोत्सव हर साल इस मंदिर में भव्य पूजा पाठ के साथ बाद विशाल भंडारे का आयोजन करते हैं।

2012 के बाद से लगातार मनाया जाने वाला पुनर्जन्म महोत्सव इस बार इसलिए खास रहा कि इस महोत्सव में नंद गोपाल गुप्ता नंदी के उत्सव को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया।नंदी के पुनर्जन्म महोत्सव कार्यक्रम में देश के नामचीन व्यापारी और उनके चाहने वाले इकट्ठे हुए।इस दौरान सुबह से देर रात तक नन्दी के निज निवास स्थान शहर पश्चिमी के बहादुरपुर इलाके में विशाल भंडारा हमेशा की तरह चलता रहा है। सुबह से चलने वाले इस भंडारे में जिसमें लाखों सुबह से शाम तक प्रसाद ग्रहण करते रहे।

यह भी पढ़े –13 अगस्त 1996 को बीच शहर में हुआ था चर्चित जवाहर यादव हत्याकांड

नंद गोपाल गुप्ता नंदी के निजी साहयक कुंवर साहब ने बताया की इस कार्यक्रम में लगभग दो लाख लोगों ने सुबह से शाम तक प्रसाद ग्रहण किया।खानपान की उत्तम व्यवस्था को देखते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नन्दी का नाम दर्ज हुआ। कुंवर साहब ने बताया कि गिनीज बुक की टीम सुबह से शाम तक कार्यक्रम में मौजूद रहकर व्यवस्था का जायजा लेती रही। पुरे आयोजन का वीडियो और फोटो संग्रहित टीम के द्वारा किय। व्यवस्था और हमारे आकंड़ो को सही पाने के बाद ज्यूरी मेंबर ने इस महोत्सव को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया।

उन्होंने कहा की किसी भी व्यक्ति पुनर्जन्म महोत्सव में इतनी बड़ी तादात में भीड़ नही होती यह अपने आप में ही बाड़ी बात है की किसी का पुनर्जन्म महोत्सव मनाया जाए। हालांकि इस महोत्सव के आयोजन में और भंडारे में कितने पैसे खर्च हुए इसको बताने से उन्होंने मना कर दिया उन्होंने कहा यह समर्थकों और चाहने वालों द्वारा किया जाने वाला आयोजन है। भगवान के प्रति हमारी आस्था और विश्वास है किसी भंडारे या प्रसाद है उसका कोई हिसाब नहीं होता है। बता दें नंद गोपाल गुप्ता सूबे में कैबिनेट मंत्री है इसके पहले यूपी में मायावती सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे है। इनकी पत्नी अभिलाषा गुप्ता नंदी दूसरी बार प्रयागराज में मेयर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो