scriptयोगी सरकार के काम से संतुष्ट नहीं है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, उठाया बड़ा सवाल | Arena council upset from Up cm Yogi adityanath work | Patrika News

योगी सरकार के काम से संतुष्ट नहीं है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, उठाया बड़ा सवाल

locationप्रयागराजPublished: Sep 20, 2018 09:35:53 pm

योगी सत्यम को फर्जी संत घोषित करने के बाद,उनके आश्रम को गिराने की मांग

Up cm Yogi

Arena council

इलाहाबाद :जनवरी 2019 में प्रयाग में लगने वाले कुम्भ की तैयारियों को लेकर हुई अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद कीअहम बैठक हुई। जिसमें साधु संतों ने अखाड़ों में चल रहे स्थायी निर्माण को पूरा करने के लिए राज्य सरकार से सभी तेरह अखाड़ों के लिए एक-एक करोड़ की अतिरिक्त धनराशि अवमुक्त किए जाने की मांग की है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी की अध्यक्षता में श्री मठ बाघम्बरी गद्दी में हुई बैठक में सर्व सम्मत्ति से नौ प्रस्ताव पास किए गए हैं।

आगामी कुम्भ को लेकर अखायोगी सत्यम को फर्जी संत घोषित करने के बाद,उनके आश्रम को गिराने की मांग ड़ों में कराये जा रहे स्थायी निर्माण कार्यों की धीमी गति पर साधु संतों ने असंतोष व्यक्त किया है। साधु संतों ने 30 अक्टूबर तक प्रशासन को अखाड़ों में चल रहे निर्माण कार्य पूरा करने के डेट लाइन भी दी है। महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि नवम्बर 2018 तक प्रयाग राज में कुम्भ मेले को लेकर साधु संतों का आना शुरु हो जायेगा। ऐसे में प्रशासन को तत्परता दिखाते हुए अखाड़ों के साथ ही शहर में हो रहे निर्माण कार्यों को पूरा कराना होगा।

वही महत्वपूर्ण निर्णय में अखाड़ा परिषद की बैठक में झूंसी क्रिया योग आश्रम के संचालक योगी सत्यम के अवैध कब्जे से जमीन मुक्त कराने को लेकर भी प्रस्ताव पास किया गया है।इसके साथ ही कुम्भ मेले में फर्जी घोषित किए गए संतों का प्रवेश वर्जित किए जाने के प्रस्ताव पर एक बार फिर से साधु संतों ने मुहर लगायी है। साधु संतों ने फर्जी बाबाओं को मेले में सुविधा और जमीन न दिए जाने का भी प्रस्ताव पास किया है।

कुम्भ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए किले में स्थित अक्षयवट और सरस्वती कूप भी खोले जाने की मांग अखाड़ा परिषद ने की है। बैठक में कुम्भ मेले के दौरान अखाड़ों की पेशवाई के मार्ग में आने वाले जर्जर भवनों को चिन्हित कर उन्हें ध्वस्त करने की भी मांग अखाड़ा परिषद की ओर से की गई है। ताकि पेशवाई देखने के लिए उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटने से कोई हादसा न हो। अखाड़ा परिषद की ओर से बुलायी गई इस अहम बैठक में सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

बता दें सूबे की योगी सरकार ने तेरह अखाड़ो को पहली बार धनराशि आवंटित की है।इस राशि से मेले पहले जर्जर अखाड़ो का जीर्णोद्धार होना है।साथ ही जिन अखाड़ो के पास पहले से अपना स्थान नही उन सभी ने जमीन लेकर अपनी स्थापना का काम शुरू किया है।लगभग सभी अखाड़ो को एक करोंड रूपये आवंटित किये है।जिसके बाद एक बार फिर पैसो की मांग की है। बता दें की योगी सत्यम को फर्जी बाबा घोषित करने के बाद उन पर धमकी देने का भी आरोप लग चूका है।अब उनके आश्रम को अवैध बताया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो