scriptइविवि चुनाव में अंकित यादव सहित दस उम्मीदवारों के खिलाफ मुकदमा, 50 लग्जरी गाड़ियां सीज | Allahabad University election Fir on Lingdoh recommendation Violation | Patrika News

इविवि चुनाव में अंकित यादव सहित दस उम्मीदवारों के खिलाफ मुकदमा, 50 लग्जरी गाड़ियां सीज

locationप्रयागराजPublished: Sep 25, 2018 11:06:52 pm

लिंगदोह की सिफारिसो का उल्लंघन करने वालो पर दर्ज हो रहे मुकदमे

student union

allahabad univesity

इलाहाबाद :इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव का आगाज हो चुका है।बुधवार को विश्वविद्यालय कैंपस में नामांकन होगा।जिसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं।आज चुनाव अधिकारी प्रो आर के उपाध्याय ने बताया कि कैंपस का चुनाव लिंगदोह की सिफारिशों के तहत होगा।और सिफारिशों का उल्लंघन करने वाले छात्र नेताओं को विश्वविद्यालय प्रशासन चिन्हित कर उन पर कार्यवाही करेगा।विवि में नामांकन फार्म मिलने के दूसरे और अंतिम दिन कुल 185 फॉर्म बीके है।

कुल 185 फार्म बीके
विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव 2018 के लिए चुनाव अधिकारी सहित कुलानुशासक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया की । विश्वविद्यालय में दो दिनों में कुल 185 फॉर्म की बिक्री हुई है।जिसमें अध्यक्ष पद के लिए के लिए उपाध्यक्ष पद के लिए 32 महामंत्री पद के लिए 28 उपमंत्री पद के लिए 7, सांस्कृतिक सचिव के लिए 16 स्नातक प्रतिनिधि के लिए 16 परास्नातक सचिव के लिए 27 सालों की बिक्री हुई है। चुनाव अधिसूचना के साथ ही कैंपस में धारा 144 लागू है । उन्होंने बताया विश्वविद्यालय द्वारा कैम्पस में जुलूस, धरना और प्रदर्शन को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है । विश्वविद्यालय परिसर के अंदर और आसपास वीडियोग्राफी कराकर सभी छात्र नेताओं पर नजर रखी जा रही है ।बताया कि अब तक 18 लोगों को नियमों के उल्लंघन करने पर नोटिस दी जा चुकी है।

महिलाओं के अलग बूथ
विश्वविद्यालय प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि लिंगदोह की सिफारिशों के उल्लंघन मामले में छात्रसंघ प्रत्याशियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है । अंकित यादव सहित 10 उम्मीदवारों की शिकायत प्रशासन से की जा चुकी है।और अब तक 50 से अधिक वाहनों को पुलिस प्रशासन के मदद से सीज किया गया है। चुनाव अधिकारी प्रो आर के उपाध्याय ने बताया कि चुनाव व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है । जिसके तहत सभी संबंधित स्तरों पर प्रॉक्टर द्वारा सुरक्षा संबंधित व्यवस्थाएं, विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के बीच कर्मचारियों की ड्यूटी पोलिंग बूथ का निर्धारण कर्मचारी और छात्रों का प्रवेश मार्ग निर्धारित किया गया है । बताया कि मतदान के लिए महिला कॉलेज परिसर में ही वोटिंग की व्यवस्था की जा रही है । वहीं छात्रों के लिए सीनेट हॉल परिसर में मतदान की व्यवस्था होगी।

पूरा कार्यक्रम
26 सितंबर को 9 बजे से 5 बजे तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। इस दौरान उम्मीदवार के साथ दो सदस्य कैंपस में आ सकते हैं। वहीं 27 सितंबर को नामांकन के संबंध में आपत्ति दर्ज कराना, नामांकित प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन नामांकित प्रत्याशियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड होगी। 29 सितंबर को प्रत्याशियों के फार्म की जांच होगी। 30 सितंबर रविवार को प्रत्याशियों की अंतिम और फाइनल सूची प्रकाशित की जाएगी।विश्वविद्यालय में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए दक्षता भाषण 1अक्टूबर को सुनिश्चित किया गया है। 3 और 4 अक्टूबर तक प्रचार प्रसार की अनुमति होगी। 5 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा। 6 अक्टूबर को जीते हुए प्रत्याशियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो