script

हरियाली अभियान के तहत लगाये जायेंगे 25 लाख पेड़, एक व्यक्ति एक वृक्ष का लक्ष्य

locationप्रयागराजPublished: Jun 22, 2018 04:41:27 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

सरकार ने शुरू की वृक्ष भंडारे और वृक्ष दान की योजना

Hariyali Campaign

हरियाली अभियान

प्रसून पांडेय की रिपोर्ट

इलाहाबाद. पर्यावरण को बचाने और बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार हर साल प्रदेश भर में वृक्षारोपण अभियान चलाती है, ताकि हरियाली को बरकरार रखा जा सके। इस अभियान के तहत वन विभाग के साथ- साथ अन्य सरकारी महकमों, निजी संस्थाओं और वन संरक्षण के लिये सजग लोगों को उसका हिस्सा बनाया जाता है। जून और जुलाई माह में सरकारी निर्देशों के अनुसार वृक्षारोपण का कार्य होता है, मगर यह योजना इलाहाबाद में अब तक नहीं शुरू हो पाई है।
विशाल वृक्षारोपण और हरियाली के लिए सरकार की तरफ से निर्देशित वृक्षारोपण की पड़ताल पर पत्रिका इलाहाबाद के वन विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की और वृक्षारोपण अभियान की जानकारी ली।

सरकार ने शुरू की वृक्ष भंडारा और वृक्ष दान योजना
प्रदेश सरकार हर साल वृक्षारोपण के लिए योजनाओं के तहत पौधरोपण कराती है , हरियाली अभियान के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बार गंगा हरीतिमा अभियान के तहत प्रदेश भर में वृक्षा रोपण का अभियान शुरू किया है, जिसके तहत एक वृक्ष एक व्यक्ति के संकल्प के साथ हरियाली और पर्यावरण के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को लगाये जाने का लक्ष्य है। जिसके लिए सरकार ने वृक्ष भंडारा और वृक्षदान जैसी योजनाओं के तहत बड़े पैमाने में जिले भर में पेड़ लगवाने की तैयारी में है।
25,58,444 वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 25,58,444 वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसमें 10,25,774 वृक्ष वन विभाग रोपित करेगा, वहीं अन्य सरकारी विभागों और संस्थाओं के जरिए 15,32,670 वृक्ष लगाए जाने का लक्ष्य है।जिसमें वन विभाग और अन्य संस्थाओं का कुल मिलाकर 24 लाख 27 हजार 600 वृक्ष लगाए जाना है । जिसके लिए 2330 हेक्टेयर जमीन की ज़रूरत है। लगाए जाने वाली भूमि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों में है ,जिनमें सड़कों के किनारे और किसानों की निजी भूमि सहित सरकारी भूमि है ।
25,58,444 के तय लक्ष्य में 100,000 वृक्ष, एक वृक्ष व्यक्ति के तहत दिए जायेंगे, जो संस्थाओं और अन्य स्थानों से दान में मिले वृक्ष होंगे। वहीं वन विभाग के अनुसार बीते साल 2017 में हरियाली अभियान के तहत 12 लाख 89 हजार वृक्ष रोपित हुए, जो वन विभाग के अपने जंगलों में सड़कों के किनारे और अन्य स्थानों पर लगाए गए थे।
एक व्यक्ति एक वृक्ष का लक्ष्य
हरियाली अभियान के तहत वृक्ष भंडारे के तहत वृक्ष दान के लिए संस्थाओं और सजग जागरूक लोगों को जरुरत मंद लोगों और पर्यावरण संरक्षण के लिए आमंत्रित कर रहा है ,एक व्यक्ति एक वृक्ष के तहत लोगों की निजी जमीन जिसमें विशेष तौर पर शहर और गांव की भूमि पर व्यक्तिगत रूप से वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वृक्ष एक व्यक्ति की योजना प्रस्तावित है । इसके अंतर्गत हर व्यक्ति कम से कम एक वृक्ष लगायें ऐसा लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए वृक्षारोपण के लिए उत्साहित लोग अपने उद्यान विभाग और निजी पौधशाला से प्राप्त कर सकता है ।
जुलाई से वृक्ष रोपित करने का काम शुरू
इस अभियान के तहत वन विभाग जुलाई से वृक्ष रोपित करने का काम शुरू करेगा। मुख्य वन अधिकारी के मुताबिक वृक्षारोपण का काम वर्षाकाल में शुरू करेंगे जिसके लिए लगभग 10 जुलाई से यह काम प्रारंभ होगा। तेज गर्मी के चलते अभी वृक्ष लगाया नहीं जा सकता। वर्षा काल में सरकार और संस्थाओं का निर्धारित लक्ष्य पूरा किया जाएगा, हम सब बरसात का इन्तजार कर रहे हैं।
बता दें कि वन विभाग के अलावा ग्राम विकास विभाग, औद्योगिक विभाग, आवास विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, उद्यान विभाग कृषि विभाग इस अभियान में सम्मिलित होते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो