scriptट्रैफिक बदहाल, वाहन चालक नियमों का कर रहे उल्लंघन | traffic problem | Patrika News

ट्रैफिक बदहाल, वाहन चालक नियमों का कर रहे उल्लंघन

locationअलीराजपुरPublished: Jan 10, 2019 01:06:38 am

नहीं है कोई वन-वे व्यवस्था, पार्किंग के लिए जगह नहीं की चिह्नित

alirajpur

ट्रैफिक बदहाल, वाहन चालक नियमों का कर रहे उल्लंघन

आलीराजपुर. नगर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए पुलिस के सभी प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। नियमों का कड़ाई से पालन न कराने के कारण नगर की ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल होती जा रही है। सुबह 9 से शाम ६ बजे तक नगर के मुख्य मार्गों से निकलना मुश्किल है। बिगड़ती ट्रैफिक व्यवस्था के कारण आमजन परेशान है। अतिक्रमण और बेतरतीब पार्किं ग व्यवस्था के कारण पैदल चलना भी मुश्किल है। यह परेशानी तब और बढ़ जाती है जब संकरी सड़कों पर बड़े वाहन आ जाते हैं। पहले पुलिस ने मुख्य मार्ग पर चार पहिया वाहनों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। इसके लिए बैरिगेट्स लगाकर बैनर तक लगाए गए, लेकिन नियमों का पालन कराने वाले गायब हो गए। यहां से बड़े वाहन आना जाना शुरू हो गया। दोपहर १२ से शाम ६ बजे तक यहां जाम की स्थिति बन रही है। एमजी रोड़ से बाहरपुरा पाले तक तक सड़क किनारे खड़े दो पहिया वाहन इसके पास से निकलते बड़े वाहन,ऐसे में राहगीरों को चलने के लिए जगह तक नहीं बचती। यही हाल प्रतापगंज मार्ग, बस स्टैंड का भी है। जहां पर आवागमन में खासी परेशानी हो रही है। पोस्ट आफिस चौराहे से शंकर मंदिर तक मार्ग सकरा होने के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है जिससे कई बार विवाद की स्थिति भी बन जाती है।
बस स्टैंड पर हो सकती है बड़ी दुर्घटना
बस स्टैंड के पास स्थित उत्कृष्ट विद्यालय के समीप बाहर से आए कपड़ा व्यापारियों व अन्य कटलरी एवं जुता व्यापारियों द्वारा टेंट लगाकर प्रतिदिन दुकाने लगाई जा रही है जहां पर एक और बच्चों का आना जाना लगा रहता है वहीं बड़ी संख्या में बसे भी हर पांच दस मिनट में गुजरती है। जिसके चलते कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है। लेकिन प्रशासन इस पर मौन है। कल कोई यदि स्कूल विद्यार्थी या अन्य व्यक्ति घटना दुर्घटना का शिकार होता है तो इसकी जवाबदारी कौन लेगा। ज्ञात हो की पूर्व में बाहर से आने वाले इन व्यापारियों द्वारा शनिवार को ही दुकाने लगाई जाती थी लेकिन अब यह देखने मे आ रहा है की ये दुकाने रोजाना लगाई जा रही है व इनकी संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसको लेकर नगर के जागरूक लोगों ने पूर्व कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा को ज्ञापन सौंपा था जिसके बाद इन व्यापारियों के लिए टंकी ग्राउंड में स्थान चिन्हित किया था लेकिन उनके जाने के बाद अब इस और ध्यान देने वाला कोई नहीं है। अब देखना यह होगा की नवागत कलेक्टर शमीमुददीन की पेनी निगाह इस और कब जाती है।
पार्किंग के लिए कोई उपाय नही
नगर में सबसे अधिक परेशानी पार्किंग व्यवस्था को लेकर हो रही है। नपा और यातायात पुलिस ने इसे लेकर कई बार प्लान तो बनाए लेकिन केवल कुछ दिन दिखावे के लिए कार्रवाई कर के प्लान की इतीश्री कर ली जाती है। जिसके कारण मुख्य बाजार में रोड पर वाहन खड़े हो रहे हैं। चार पहिया वाहन अस्थाई रूप से खड़े रहते हैं। लोग बाजार में सामान खरीदने के लिए आते है तो वे अपने वाहन को कहीं भी खड़ा कर देते है। इसके अलावा बैंको में लेन देन के काम से आने वाले ग्राहक भी पार्किंग की व्यवस्था ना होने से अपने वाहन जहां जगह मिले वहा खड़ा कर देते है।
इन मार्गों पर भी जाम से परेशान
एमजी रोड़ से नीम चोक जहां पर बैंके, सब्जी की दुकाने, फल फ्रुट की दुकाने, दुकानदारो द्वारा सामान रखकर किया गया अतिक्रमण, जिसके चलते लोग अपने वाहन रोड किनारे खड़े कर देते है। जिसे जाम की स्थिति बनती है। बस स्टैंड से बैंक आफ बडोदा तक जाने मे रास्ते में तंबु लगाकर व्यापारी लोग कपड़ो की दुकाने लगा देते है, जिसके चलते यहां जाम की स्थिति बनती है। इसके अलावा नगर के अन्य मार्ग भी है जहां पर यातायात जाम होने की स्थिति बनती रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो