script

मार्ग खराब होने से कवछा तक पहुंचना मुश्किल

locationअलीराजपुरPublished: Nov 18, 2018 05:29:20 pm

मात्र 50 मीटर का मार्ग न बनने के कारण पोलिंग बूथ तक जाने के लिए कीचड़ भरे मार्च से होकर गुजरना पड़ेगा, आम लोग आए दिन होते हैं परेशान

Katthiwada

मार्ग खराब होने से कवछा तक पहुंचना मुश्किल

कट्ठीवाड़ा. एक तरफ विधानसभा बूथ का सौन्दर्यकरण एवं बूथ की स्वछता को ले कर अधिकारी बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं। वही एक ओर कट्ठीवाड़ा की समीपस्थ पंचायत कवछा के बूथ तक पहुंचना पाना ही मतदाताओं के लिए मुश्किल है।
बूथ तक जाने वाले एकमात्र मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण वहां से निकलने में कठिनाई होती है। बूथ तक जाने वाली एकमात्र सडक़ के मध्य में करीब 50 मीटर की सडक़ अपूर्ण पड़ी है। इसके दोनों तरफ खेत होने के कारण खेत का पानी मार्ग पर एकत्रित हो जाने के कारण मतदाताओं के साथ-साथ आम नागरिकों को भी निकलने में भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। मात्र 50 मीटर का मार्ग न बनने के कारण पोलिंग बूथ तक जाने के लिए अत्याधिक कीचड़ भरे मार्च से होकर गुजरना पड़ता है। पोलिंग बूथ होने के साथ-साथ कवछा प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल तक जाने का भी यही एकमात्र मार्ग है। इससे स्कूली विद्यार्थी रोजाना कीचड़ एवं खड्डे भरे मार्ग से निकलने पर विवश है।
पूर्व में पंचायत स्तर से सीमेंट कांक्रीट मार्ग बना दिया गया है, किन्तु वही 50 मीटर का मध्य भाग अभी तक अपूर्ण है। इसका मुख्य कारण भूमि स्वामी द्वारा मार्ग निकलने के लिए भूमि न दिया जाना है। जबकि उक्त भूमि के कृषि भूमि होते हुए भी वहां पर भूमि स्वामी द्वारा अवैध कॉलोनी का निर्माण किया जा रहा है। भू स्वामी ने कॉलोनी निर्माण के लिए न तो भूमि का डायवर्शन किया है और न ही मप्र पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दिए गए मापदंडों के आधर पर कॉलोनी विकसित की गई। इस कारण वहां मकान बनाने वाले लोग मूलभूत सवुधाओं जैसे नाली, सडक़, गली आदि से वंचित है। कॉलोनाइजर द्वारा सडक़ नहीं देने के कारण मिडिल एवं प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को एवं आम राहगीरों का इस मार्ग से निकलना दूभर हो चुका है। आगामी विधानसभा चुनाव में भी इस दुर्गम मार्ग के कारण हर बार की तरह इस बार भी मतदान प्रतिशत में कमी रहने की संभावना है। तहसीलदार सन्तुष्टि पाल ने भी मौके पर पहुंचकर इस मार्ग का जायज़ा लिया। कॉलोनी की गैरकानूनी होने की पुष्टि होने पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो