script

स्टेशन पहुंची ट्रायल ट्रेन, छोटा उदयपुर-आलीराजपुर रेलवे ट्रैक की फाइनल टेस्टिंग ३० मार्च को

locationअलीराजपुरPublished: Mar 28, 2019 01:30:36 am

अगले माह से मिलेगी लोगों को रेल की सुविधा

alirajpur

स्टेशन पहुंची ट्रायल ट्रेन, छोटा उदयपुर-आलीराजपुर रेलवे ट्रैक की फाइनल टेस्टिंग ३० मार्च को

आलीराजपुर. लंबे समय से रेल की सुविधा की इंतजार करा रहे क्षेत्रवासियों को अब ट्रेन का और इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि रेलवे विभाग की और से ट्रेन आरंभ करने की तैयारी अंतिम चरणो में चल रही है। बुधवार को रेलवे स्टेशन पर पहली बार ८ डब्बे की ट्रेन आलीराजपुर के निर्माणाधान प्लेटफॉर्म पर पहुंची। रेलवे सूत्रों के अनुसार 30 मार्च शनिवार को पश्चिम रेलवे के सेफ्टी चीफ कमीश्नर छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के रेलवे ट्रैक फाइनल गति परीक्षण करेंगे। इसके बाद ही आलीराजपुर से छोटा उदयपुर होकर बड़ोदा के लिए ट्रेन चलने का मार्ग प्रशस्त होगा। वैसे लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी हुई है, किंतु ऐसी संभावना है कि बिना किसी औपचारिकता के साथ अपै्रल से आलीराजपुर से छोटा उदयपुर होकर बड़ौदा के लिए ट्रेन आरंभ हो सकती है।
पहली बार पहुंची 8 कोच की ट्रेन
उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व 9 अगस्त 2018 को पहली बार ट्रैक पर रेलवे ने छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के रेलवे ट्रैक पर डीजल इंजन का ट्रायल लिया था। आजादी के बाद पहली बार आलीराजपुर क्षेत्र में रेलवे इंजन के पहुंचने पर हजारों की संख्या में आलीराजपुर वासियों व क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों ने डीजल इंजन लेकर पहुंचे रेलवे अफसरों व इंजन चालक का जोरदार स्वागत किया था। उसके बाद से ही आलीराजपुर में ट्रेन आने की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी थी, लेकिन रेलवे स्टेशन व ग्राम लखनकोट के बीच रेलवे अंडरब्रीज का काम पूरा नहीं होने से इंजन की ट्रायल सिर्फ लखनकोट ग्राम तक ही ली गई थी। करीब 2 माह पूर्व अंतप्रांतीय खंडवा बड़ौदा राज्य मार्ग पर स्थित रेलवे के अंडर ब्रीज पर गर्डर डालने का काम तेजी से पूरा किया गया। उसके बाद गर्डर ट्रैक बिछाने का काम भी तय सीमा में पूरा कर लिया गया है। इस दौरान कई बार रेलवे के डीजल इंजन की आवाजाही और मालगाड़ी में गिट्टी भरकर रेलवे ट्रैक की मजबूती का परीक्षण बार-बार किया गया। बुधवार को पहली बार 8 कोच की ट्रेन छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के प्लेटफॉर्म तक पहुंची, जिसे देखने बड़ी संख्या में नगरवासी उमड़े। ट्रेन के साथ पश्चिम रेलवे बड़ौदा के उप मुख्य अभियंता निर्माण- प्रथम शिवचरण बैरवा, कार्यपालन यंत्री एमके पटेल, उपयंत्री सत्येंद्रसिंह व अन्य रेलवे अफसर आदि पहुंचे।
30 मार्च को होगा फाइनल गति परीक्षण
पश्चिम रेलवे बड़ौदा के उप मुख्य अभियंता निर्माण- प्रथम शिवचरण बैरवा ने बताया कि मोटी सढली आलीराजपुर नई बनी रेल लाइन का निरीक्षण संरक्षा आयोग पश्चिमी परीमंडल मुंबई द्वारा 30 मार्च को किया जाएगा। इस नई रेल लाइन पर गति परीक्षण अपराह्न 3 बजे से रात्रि 8 बजे के मध्य होगा। बैरवा ने रेलवे ट्रैक के आसपास व किनारे पर रहने वाले ग्रामीणों से अनुरोध किया है इस दौरान ना तो रेलवे लाइन को पार करंे और ना ही रेलवे ट्रैक पर चलें।
80 से 100 किमी प्रतिघंटे की हुई ट्रायल
मिली जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा बुधवार को 8 कोच की जिस ट्रेन की ट्रायल ली गई, उसकी रफ्तार 80 से 100 किमी प्रतिघंटा तक रखी गई। इससे स्पष्ट है कि आलीराजपुर से छोटा उदयपुर के बीच टे्रन भविष्य में इस रफ्तार से भी चल सकती है।
-प्लेटफॉर्म का काम अंतिम चरण में
आलीराजपुर के समीप ग्राम सेजा में बने नए रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म का काम अंतिम चरण में चल रहा है। इन दिनो प्लेटफॉर्म पर शेड लगाने का काम दिन रात किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म पर रेलवे सिग्नल दोनों और लग चुके हैं, जिनका सतत परीक्षण जारी है। प्लेटफॉर्म के पूर्वी भाग में मुख्य प्लेटफॉर्म व स्टेशन भवन बनाया गया है, जिसे प्लेटफॉर्म क्रमांक 1 का दर्जा दिया गया है। वहीं स्टेशन के पश्चिमी भाग में प्लेटफॉर्म क्रमांक 2 बनाकर वहां यात्रियों के बैठने की व्यवस्था के लिए छोटे-छोटे शेड व कुर्सिया लगाई जा रही है। हालाकि प्लेटफॉर्म क्रमांक 1 से 2 पर जाने के लिए इसी प्रकार का रेलवे ब्रीज फिलहाल नहीं बनाया गया है। रेलवे सूत्रों ने बताया कि दोनों प्लेटफॉर्म को जोडऩे के लिए ब्रिज बनाने का प्रस्ताव रेलवे को भेजा जा चुका है।
इनका कहना है-
बुधवार को 8 कोच की ट्रेन लेकर आलीराजपुर तक ट्रैक का परीक्षण किया गया है, 30 मार्च को मुख्य व फाइनल गति परीक्षण होगा। हमारा प्रयास है कि आलीराजपुर तक जल्द ही ट्रेन आरंभ हो सके, जिसका लाभ जनता को मिलेगा।
-एमके पटेल, कार्यपालन यंत्री, पश्चिमी रेलवे बड़ौदा।


ट्रेंडिंग वीडियो