scriptमंगलायतन विश्वविद्यालय के देवाशीष चक्रवर्ती ने अमेरिका में दिखाया हिन्दुस्तानी संगीत का जादू | Hidustani music in California fresno state university USA america | Patrika News

मंगलायतन विश्वविद्यालय के देवाशीष चक्रवर्ती ने अमेरिका में दिखाया हिन्दुस्तानी संगीत का जादू

locationअलीगढ़Published: Nov 07, 2018 12:12:02 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

– कैलिर्फोनिया फ्रेसनो स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित संगीत कार्यशाला में दी प्रस्तुति

devashish

devashish

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय, अलीगढ़ के विजुअल एण्ड परर्फोमिंग आर्ट विभाग में प्राध्यापक देवाशीष चक्रवर्ती ने अमेरिका में अपने संगीत का जादू और उसकी स्वर लहरियां बिखेर दीं। देवाशीष चक्रवर्ती कैलीर्फोनिया में स्थित फ्रेसनो स्टेट यूनिर्वसिटी के निमंत्रण पर अमेरिका यात्रा पर गए थे। इस यात्रा के दौरान उन्होंने वहां कई कार्यशाला कीं। उन्होंने हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत पर आधारित विशेष रूप से परम्परागत एंव समसामयिक यंत्र संगीत के तकनीक एवं वादन शैली के संदर्भ में कार्यशालाओं को संचालित किया।
हिन्दुस्तानी संगीत के लिए कार्यशालाएं

श्री देवाशीष चक्रवर्ती ने बताया कि फ्रेसनो स्टेट यूनिर्वसिटी में आयोजित इन कार्यशालाओं में सौ से भी अधिक संगीत विद्यार्थियों ने भाग लिया। उस विद्यालय के विश्व संगीत कार्यक्रम कक्षा के प्राध्यापक डोनल्ड हैनरिक एवं प्राध्यापक कोरी वाइटहैड ने कार्यशाला में हिदुस्तानी संगीत के प्रति अपने संगीत शिक्षार्थियों की रुचि देखते हुए भविष्य में अधिक से अधिक कार्यशालाएं कराने की इच्छा व्यक्त की। कार्यशाला के समापन सत्र में पंडित देवाशीष चक्रवर्ती ने अपने वादन शैली की पूर्ण प्रस्तुति दी। श्री चक्रवर्ती ने बताया कि अमेरिका में भारतीय संगीत के प्रति काफी लगाव देखने को मिला। उन्होंने बताया कि संगीत देशों के बीच रिश्तों को सुधारने का अच्छा माध्यम हो सकता है।
अधिक सहयोग की आशा

मंगलायतन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केवीएसएम कृष्णा एवं कुलसचिव अजीत सिंह ने भविष्य में मंगलायतन एवं विश्व के जाने माने शिक्षा संस्थानों के बीच इस तरह अधिक से अधिक सहयोग की आशा व्यक्त की। उन्होंने देवाशीष को शुभकामनाएं दीं।
तस्वीरः कैलिर्फोनिया में स्थित फ्रेसनो स्टेट यूनिर्वसिटी में मंगलायतन विवि के प्राध्यापक देवाशीष चक्रवर्ती संगीत प्रस्तुति देते हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो