script

मासूमों और बुजुर्गों पर स्वाइन फ्लू का अटैक, लक्षण दिखे तो तुरन्त जाएं हॉस्पिटल

locationअजमेरPublished: Jan 15, 2019 04:50:16 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

swine flue virus

swine flue virus

अजमेर.

स्वाइन फ्लू का वायरस जनवरी माह में सबसे अधिक बच्चों पर निशाना साध रहा है। बच्चे भी वे जिनकी उम्र पांच वर्ष से कम है। जरा से सर्दी जुकाम एवं बुखार में पहुंचते ही पाच वर्ष तक के बच्चों को स्वाइन फ्लू का वायरस चपेट में ले रहा है। चिकित्सा विभाग के अनुसार जनवरी में माह के कुल पॉजीटिव मरीजों में से 40 प्रतिशत से अधिक पॉजीटिव मरीज 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है कि अगर किसी परिवार में बच्चों को सर्दी, जुकाम हों तो उन्हें तत्काल चिकित्सालय में ले जाएं एवं चिकित्सक की सलाह पर उपचार लें। वहीं चिकित्सकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि इस उम्र से कम के बच्चों में जुकाम, सर्दी व बुखार की स्थिति होने पर तत्काल टेमी फ्लू उपलब्ध कराएं ताकि स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण पाया जा सके।

18 पॉजीटिव में से 7 बच्चे शामिल

अब तक स्वाइन फ्लू के 18 पॉजटिव रोगियों में से सर्वाधिक पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे शामिल हैं। स्वाइन फ्लू की चपेट में इस बार बच्चों की संख्या अधिक हैं। वहीं 2 स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीजों की उम्र 65 से अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं।
टीकाकरण टेमी फ्लू के निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी के निर्देश पर प्रत्येक सोमवार को टीकाकरण दिवस एवं एमसीएचएम दिवस पर नवजात मासूम एवं गर्भवती महिलाओं को मामूली सर्दी जुकाम (ए केटेगिरी) पर भी टेमी फ्लू दें, ताकि इस रोग से किसी तरह बचा जा सके।
टेमी फ्लू वितरण की स्थिति
ओपीडी में 227 मरीजों को टेमी फ्लू दवा दी गई। घर-घर सर्वे के दौरान 25 व्यक्तियों को दवा दी गई जबकि सम्पर्क में आने वाले परिजन को भी टेमी फ्लू की टेबलेट दी गई है।
करीब 45 हजार मरीजों की स्क्रीनिंग
चिकित्सा संस्थानों में इस माह में करीब 45 हजार से अधिक मरीजों की स्क्रीनिंग की गई है। आईएलआई के करीब साढ़े पांच हजार मरीज चिह्नित किए हैं। वहीं करीब 29 हजार घरों का सर्वे किया गया है। उधर विगत 11 जनवरी तक 25 स्कूलों में सर्वे कर ए श्रेणी के 35 मरीजों को चिह्नित किया गया।
स्वाइन फ्लू की यह है स्थिति
(जनवरी माह)

सप्ताह सेम्पल पॉजीटिव मृत्यु
प्रथम 46 8 1

द्वितीय 74 10 2
कुल 120 18 3

ट्रेंडिंग वीडियो