script

students election: अगर हुआ ये काम तो नेताजी की बढ़ेगी टेंशन, कभी नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

locationअजमेरPublished: Aug 23, 2018 06:12:16 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patirka.com/rajasthan-news

poster and pamplet

poster and pamplet

अजमेर. जोर-शोर से छात्रसंघ चुनाव लडऩे वाले कई छात्र-छात्राओं की दिक्कतें बढ़ सकती है। दरअसल शहर में पोस्टर-बैनर, होर्डिंग लगाने वाले विद्यार्थियों के खिलाफ नगर निगम ने सम्पत्ति विरुपण अधिनियम के तहत मामले दर्ज कराए हैं। चुनाव में नामांकन के दौरान इन विद्यार्थियों पर संस्थाएं खास नजर रखेंगी।
जे. एम. लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार शहर की दीवारों पर पोस्टर, बैनर, होर्डिंग लगाने पर पाबंदी है। इसके बावजूद कई छात्र-छात्राओं ने प्रिन्टेड मैटर, पोस्टर, बैनर, पेम्पलेट चिपकाए हैं। नगर निगम ने इनके खिलाफ सम्पत्ति विरुपण अधिनियम के तहत मामले दर्ज कराए हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के नामांकन करने पर दिक्कतें बढ़ सकती हैं।
हालांकि लिंगदोह समिति की सिफारिशों में सिर्फ आपराधिक मुकमदे दर्ज होने या याचिका लम्बित होने पर ही नामांकन खारिज करने का जिक्र है। फिर भी सम्पत्ति विरुपण अधिनियम में दर्ज हुए मामलों में कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय खास ध्यान रखेगी। जिला प्रशासन, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, शिकायत निवारण प्रकोष्ठ और विधि परामर्शदाता से बातचीत की जाएगी।
नामांकन करने वाले सभी विद्यार्थियों की सूची नगर निगम और पुलिस को भेजेंगे। कहीं कोई आपराधिक या अन्य मामला दर्ज हुआ तो नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

डॉ. लक्ष्मीकांत प्राचार्य दयानंद कॉलेज
परिसर के आसपास से पोस्टर-बैनर हटवाने शुरू कर दिए हैं। कोई मामला दर्ज हुआ तो लिंगदोह समिति के नियमों की जांच और परामर्श लेने के बाद ही कार्रवाई होगी।
प्रो. अरविंद पारीक, डीन स्टूडेंट वेलफेयर
किसी छात्रा के खिलाफ मामला दर्ज हुआ तो नियमानुसार जांच के बाद ही एक्शन लेंगे। नगर निगम और पुलिस से भी पूछताछ करेंगे।

डॉ. चेतन प्रकाश प्राचार्य राजकीय कन्या महाविद्यालय
आईकार्ड देखने के बाद प्रवेश

सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की जांच शुरू हो गई है। शिक्षकों की समिति सदस्यों ने मुख्य द्वार पर विद्यार्थियों के परिचय पत्र अथवा फीस रसीद देखना प्रारंभ कर दिया। चुनाव तक सभी संस्थाओं में रैली निकालने, पोस्टर चिपकाने, पेम्पलेट बांटने पर रोक रहेगी। बाहरी व्यक्ति संस्थाओं में प्रवेश नहीं ले सकेंगे। नियमित विद्यार्थियों को सत्र 2018-11 का परिचय पत्र अथवा फीस की चालान कॉपी रखनी होगी।
एसपीसी-जीसीए में सर्वाधिक मतदाता
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में अन्य संस्थाओं के मुकाबले सर्वाधिक मतदाता हैं। यहां 8 हजार 480 विद्यार्थी हैं। यह स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत हैं। चुनाव अधिकारी डॉ. एस. के. गुप्ता के अनुसार कॉलेज में रैली, पोस्टर-पेम्पलेट लगाने, नारेबाजी-प्रदर्शन पर रोक रहेगी। इसकी अवहेलना पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। कॉलेज में करीब 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो