scriptराजस्थान का रण : राजस्थान के इस इलाके में कई सीटों पर आज तक महिलाओं का  ‘पगफेरा’ रहा खराब , पढ़ें क्या है पूरी खबर | some seats of ajmer district ladies candidates not won in election | Patrika News

राजस्थान का रण : राजस्थान के इस इलाके में कई सीटों पर आज तक महिलाओं का  ‘पगफेरा’ रहा खराब , पढ़ें क्या है पूरी खबर

locationअजमेरPublished: Sep 20, 2018 07:32:33 pm

Submitted by:

सोनम

www.patrika.com/ajmer-news

some seats of ajmer district ladies candidates not won in election

राजस्थान के इस इलाके में कई सीटों पर आज तक महिलाओं का  ‘पगफेरा’ रहा खराब , पढ़ें क्या है पूरी खबर

अजमेर. राजनीति में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए भाजपा एवं कांगे्रस की ओर से हमेशा दावे किए जाते रहे हैं मगर हकीकत कुछ और ही है। जिले में विधानसभा चुनावों में महिला प्रत्याशियों को उतारने के मामले में दोनों दलों ने कंजूसी बरती है। अजमेर के उत्तर विधानसभा क्षेत्र (तत्कालीन पश्चिम क्षेत्र) में आज तक कांग्रेस-भाजपा ने विधानसभा चुनाव में महिला को टिकट नहीं दिया, तो कांग्रेस ने नसीराबाद को अब तक पुरुष प्रधान सीट का ही तमगा थमा रखा है। अजमेर जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, नसीराबाद, पुष्कर, मसूदा, किशनगढ़, ब्यावर, नसीराबाद, केकड़ी हैं। इनमें भिनाय विधानसभा क्षेत्र को नए परिसीमन के बाद समाप्त कर दिया गया। अजमेर उत्तर एवं दक्षिण भी उत्तर-दक्षिण में तब्दील हो गई।
आजादी के बाद से अब तक हुए 13 विधानसभा चुनावों में अगर गौर करें तो कुछ विधानसभा चुनाव में महिला को प्रतिनिधित्व बहुत कम मिला है। अजमेर के उत्तर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा-कांग्रेस ने हमेशा पुरुष उम्मीदवारों को ही टिकट दिए। यहां एक बार भी महिला उम्मीदवार इन दलों से चुनाव नहीं लड़ पाईं। वहीं नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में आजादी के बाद से अब तक कांग्रेस ने पुरुषों को ही टिकट दिया।
भाजपा ने भी विधानसभा के सभी चुनावों में पुरुषों को टिकट दिया मगर 2014 के विधानसभा उपचुनाव में सरिता गैना को टिकट देकर इस कमी को पूरा कर दिया। इसी तर्ज पर ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने भी अब तक पुरुष उम्मीदवार ही मैदान में उतारे हैं। पूर्व में जब भिनाय विधानसभा क्षेत्र रहा तक यहां से भगवती देवी एवं नीलिमा शर्मा भी विधायक रह चुकी हैं।
इन महिलाओं को मिले हैं अब तक टिकट

-अजमेर दक्षिण : अनिता भदेल (भाजपा-तीन बार जीत), भगवती देवी (कांग्रेस-हार)
-मसूदा : सुशील कंवर पलाड़ा (भाजपा-एक बार जीत) नीलिमा (कांग्रेस-हार)

पुष्कर : नसीम अख्तर (कांग्रेस-एक बार जीत-एक बार हार), प्रभा मिश्रा (कांग्रेस-तीन बार जीत), सूरज देवी (कांग्रेस-जीत)
-केकड़ी : जमुना सोलंकी (कांग्रेस-एक बार हार, एक जीत) भगवती देवी (कांगे्रस-हार), रिंकू कंवर (भाजपा-हार)
-ब्यावर : चन्द्रकांता मिश्रा (कांग्रेस-हार)
-किशनगढ़ : प्रभा ठाकुर (कांग्रेस-हार)

-नसीराबाद : सरिता गैना (भाजपा-उपचुनाव में हार)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो