छह ट्रेन एक साथ दौड़ेंगी इस स्टेशन से, पैसेंजर्स को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

By: Suresh Singh lalwani

Published On:
Aug, 13 2017 09:06 AM IST

  • भवत अगले दो तीन माह में ट्रेनों की साफ सफाई और रखरखाव का पूरा कार्य मदार रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित हो जाएगा।

रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म विस्तार योजना के तहत एक नया प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इसके बाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के रुकने अथवा संचालन क्षमता में बढ़ोतरी होगी। यहां से छह ट्रेन एकसाथ संचालित हो सकेंगी। एक नए प्लेटफार्म की बदौलत अजमेर को नई ट्रेनों की सौगात भी मिल सकती है।

रेलवे स्टेशन पर फिलहाल ट्रेनों के रखरखाव और मरम्मत के लिए पिट लाइन बनी हुई है। रेलवे प्रशासन रखरखाव का पूरा कार्य मदार स्टेशन पर स्थानांतरित कर रहा है। इसके लिए मदार में पिट लाइन, सिक लाइन सहित वाशिंग प्लांट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। संभवत अगले दो तीन माह में ट्रेनों की साफ सफाई और रखरखाव का पूरा कार्य मदार रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित हो जाएगा। इसके बाद अजमेर रेलवे स्टेशन पर नए प्लेटफार्म बनाने की काफी जगह उपलब्ध हो जाएगा। अब तक ट्रेनों के संचालन के लिए स्टेशन पर पांच रेलवे ट्रेक बने हुए हैं। निकट भविष्य में पांच नंबर प्लेटफार्म के बाद छठे नंबर का रेलवे ट्रेक बिछाया जाएगा और यहां से भी ट्रेनों का संचालन शुरु किया जाएगा।

सैकंड एंट्री का रास्ता साफ

रेलवे स्टेशन की सैकंड एंट्री की योजना काफी समय से चल रही है। इसके तहत स्टेशन रोड पर मौजूदा रास्तों के अलावा तोपदड़ा की तरफ भी स्टेशन को विकसित करने एवं वहां आने जाने का मार्ग बनाना प्रस्तावित है। रेल प्रशासन ने अब तोपदड़ा की तरफ रेलवे जमीन की साफ-सफाई कर वहां निर्मित सभी आवास एवं अन्य निर्माण हटा दिए हैं।

री-डवलपमेंट में मिलेगी सुविधाएं

अजमेर रेलवे स्टेशन को रेलवे बोर्ड की री-डवलपमेंट योजना में शामिल किया गया है। इसके तहत रेलवे स्टेशन सहित अजमेर में रेलवे की जमीन पर करोड़ों रुपए के कार्य होगे। इसके तहत रेलवे स्टेशन पर भी अनेक विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर एक अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाया जाएगा। ट्रेनों के रखरखाव और साफ-सफाई का काम जल्द ही मदार स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। एक अतिरिक्त प्लेटफार्म उपलब्ध होने से अजमेर से ट्रेनों के संचालन में सहूलियत होगी। री-डवलपमेंट योजना के तहत भी स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेगी।

-पुनीत चावला, मंडल रेल प्रबंधक

Published On:
Aug, 13 2017 09:06 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।