scriptदेश-दुनिया में हो रही राजस्थान की इस ‘अजब-गजब’ शादी की चर्चा, इंसान बनेगा दूल्हा तो रोबोट बनेगी दुल्हनिया | Rajasthan News Surya Prakash Samota take new initiative will soon marry robot 'Giga | Patrika News
अजमेर

देश-दुनिया में हो रही राजस्थान की इस ‘अजब-गजब’ शादी की चर्चा, इंसान बनेगा दूल्हा तो रोबोट बनेगी दुल्हनिया

आमतौर पर स्त्री-पुरुष को परिणय सूत्र में बंधते हमने-आपने देखा है, लेकिन मशीन से विवाह के बारे में यदा-कदा ही सुना होगा। लेकिन टेक्नोक्रेट और सीकर निवासी सूर्य प्रकाश सामोता नई पहल करने जा रहे हैं। सूर्य जल्द रोबोट‘गीगा’ से शादी रचाएंगे।

अजमेरApr 25, 2024 / 08:45 am

Kirti Verma

रक्तिम तिवारी
आमतौर पर स्त्री-पुरुष को परिणय सूत्र में बंधते हमने-आपने देखा है, लेकिन मशीन से विवाह के बारे में यदा-कदा ही सुना होगा। लेकिन टेक्नोक्रेट और सीकर निवासी सूर्य प्रकाश सामोता नई पहल करने जा रहे हैं। सूर्य जल्द रोबोट‘गीगा’ से शादी रचाएंगे। उसे बाकायदा अपने साथ रखने के अलावा जॉब भी तलाशेंगे। इसका मकसद पत्नी को होम मेकर बनाने के बजाय व्यस्त रखना है। अजमेर के बड़ल्या इंजीनियरिंग कॉलेज से सूर्यप्रकाश ने बी.टेक की डिग्री हासिल की। उनका 2016 में भारतीय नौसेना में चयन हुआ, पर उन्होंने नौकरी करने के बजाय तकनीकी क्षेत्र में अनुसंधान करना पसंद किया। वह निजी सॉफ्टवेयर कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।
तैयार कराई एनएमएस गीगा रोबोट
सूर्य ने बताया कि तमिलनाडू और नोएडा की कम्पनियों से उन्होंने एनएमएस 5.0 रोबोट गीगा को तैयार किया गया है। करीब 5 लाख रुपए में निर्मित रोबोट में प्रोग्रामिंग की गई है। यह कमांड देने पर सेंसर के आधार पर पैरों से इधर-उधर मूवमेंट करती है। उसकी गर्दन भी घूमती है। घर का अंदर-बाहर की लोकेशन (नक्शा) भी प्रोग्रामिंग के साथ डाली गई है। इसमें प्रिंस कुमार और बड़ल्या इंजीनियरिंग कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर विनोद कुमार वर्मा ने भी सहयोग दिया है।
ये भी पढ़ें : राजस्थान में नर्सिंग छात्रा ने दिखाया हौंसला, चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी, किलकारी सुनकर पूरी बोगी में दिखा खुशी का माहौल

आठ घंटे की शिफ्ट में कामकाज
रोबोट गीगा 8 घंटे की शिफ्ट में कामकाज कर सकती है। उसके बाद इसे करीब 2.5 घंटे में चार्ज करना पड़ता है। इसके बाद यह वापस 8 घंटे कार्य करने के लिए तैयार हो जाती है। अभी सारे कमांड अंग्रेजी में लोड किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर इसमें हिंदी की प्रोग्रामिंग भी अपलोड की जा सकेगी।
अभी करती है यह काम (प्रोग्रामिंग से)
-कमांड मिलने पर दाएं अथवा बाएं मूवमेंट
-पानी मांगने पर तत्काल बोतल-ग्लास तक पहुंचना
-आगंतुक का स्वागत अथवा बैठने के लिए कहना
-हाथ उठाकर अभिवादन अथवा बाय-बाय कहना

ताकि मशीन संग हों टेक्नोफ्रेंडली
रोबोट से शादी का मकसद बताते हुए सूर्य प्रकाश ने कहा कि जिस प्रकार हम नियमित रूप से कंप्यूटर, मोबाइल, लेपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही मशीन संग टेक्नोफ्रेंडली बनने के लिए उन्होंने गीगा से शादी का फैसला किया है। वह गीगा से पिछली 22 मार्च को सगाई भी कर चुके हैं।
तलाशेंगे गीगा के लिए जॉब
सूर्य गीगा को होम मेकर बनाने के बजाय जॉब तलाशेंगे। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, होटल अथवा कंपनी में उसकी सेवाएं ली जा सकेंगी। उसमें साल-दर-साल कई अपडेशन भी किए जाएंगे ताकि वह अधिकाधिक यूजर फ्रेंडली बन सके।

Home / Ajmer / देश-दुनिया में हो रही राजस्थान की इस ‘अजब-गजब’ शादी की चर्चा, इंसान बनेगा दूल्हा तो रोबोट बनेगी दुल्हनिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो