script

बड़ी खबर : पीटीईटी 2018 परीक्षा मई में, पढ़ें कब से शुरू होंगे ऑन लाइन आवेदन

locationअजमेरPublished: Jan 01, 2018 07:10:44 pm

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय प्री-टीचर एज्यूकेशन टेस्ट-2018 का आयोजन मई में करेगा।

PTET 2018 exam will be in may online submission will start soon
अजमेर . महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय प्री-टीचर एज्यूकेशन टेस्ट-2018 का आयोजन मई में करेगा। ऑनलाइन फार्म शीघ्र भरने प्रारंभ होंगे। विश्वविद्यालय फार्म भरने की तिथियां और नियमावली वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

सरकार ने प्री-टीचर एज्यूकेशन टेस्ट-2018 के आयोजन की जिम्मेदारी महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय को सौंपी है। इनमें दो वषीय बीएड और चार वर्षीय बीए-बीएससी बीएड कोर्स शामिल हैं। कार्यवाहक कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह की मंजूरी के बाद विश्वविद्यालय पीटीईटी परीक्षा के ऑनलाइन फार्म, नियम अपलोड करेगा।
ऑनलाइन फार्म शीघ्र
विश्वविद्यालय संभवत: इसी माह के पहले या दूसरे पखवाड़े में पीटीईटी के ऑनलाइन फार्म भरवाना शुरू करेगा। विद्यार्थियों को फार्म भरने के लिए करीब एक महीने का वक्त मिलेगा। विश्वविद्यालय मई के पहले या दूसरे पखवाड़े में परीक्षा कराएगा। इसके परिणाम की घोषणा मई के अंत या जून में होगी। इसके बाद ऑनलाइन काउंसलिंग प्रारंभ होगी।
दो पारियों में परीक्षा
विश्वविद्यालय ने इस साल 14 मई को पीटीईटी परीक्षा कराई थी। यह परीक्षा दो पारियों में हुई थी। पहली पारी में चार वर्षीय बीएससी/बीए बीएड और दूसरी में दो वर्षीय बीएड के लिए परीक्षा कराई गई। साल 2018 में भी संभवत: विश्वविद्यालय इसी पैटर्न पर परीक्षा कराएगा।
पहले भी कराई पीटीईटी

विश्वविद्यालय पूर्व में 1993-94, 1997-99, 2004 से 2007, 2015-16 और 2017 में यह परीक्षा करा चुका है। प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय को पीटीईटी कराने का बेहतर अनुभव है। मालूम हो कि पीटीईटी कराने के लिए सरकार नोडल एजेंसी तय करती है। इससे होने वाली आय में से 50 फीसदी राशि सरकार को लौटाई जाती है।
यह भी पढ़ें…नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 फरवरी से


अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष के नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 फरवरी से प्रारंभ होंगी। इसके बाद स्नातक स्तर के नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. जगराम मीणा ने बताया कि प्रथम वर्ष के नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व में 1 फरवरी से शुरू कराई जानी थीं। लोकसभा उपचुनाव में कार्मिकों की ड्यूटी, मतगणना के चलते इसमें बदलाव किया गया है। अब इन विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 फरवरी से प्रारंभ होगी।
इसके बाद स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के नियमित, स्वयंपाठी और अन्य विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। टाइम टेबल शीघ्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इससे पहले स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 जनवरी से शुरू होंगी। एक पखवाड़े में प्रायोगिक परीक्षाएं कराकर कॉलेज से अंक मंगवाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो