scriptहजारों श्रद्धालुओं ने किया कार्तिक प्रबोधिनी एकादशी पर किया पुष्कर सरोवर में स्नान कर कमाया धर्म लाभ | pilgrims start coming pushkar for fair | Patrika News

हजारों श्रद्धालुओं ने किया कार्तिक प्रबोधिनी एकादशी पर किया पुष्कर सरोवर में स्नान कर कमाया धर्म लाभ

locationअजमेरPublished: Nov 19, 2018 05:46:20 pm

Submitted by:

सोनम

www.patrika.com/ajmer-news

pilgrims start coming pushkar for fair

हजारों श्रद्धालुओं ने किया कार्तिक प्रबोधिनी एकादशी पर किया पुष्कर सरोवर में स्नान कर कमाया धर्म लाभ

पुष्कर . पुष्कर का धार्मिक मेला कार्तिक मास की पवित्र प्रबोधिनी एकादशी तिथि पर सोमवार से शुरू हुआ। इस दौरान संत-महंत और विभिन्न धर्मों के अनुयायियों की आध्यात्मिक यात्रा भी निकाली गई। धार्मिक मेला पूर्णिमा तिथि 23 नवम्बर को आखिरी पंचतीर्थ स्नान के साथ सम्पन्न होगा।
पुष्कर मेले के दौरान 19 से 23 नवम्बर तक कस्बे में आध्यात्म की सरिता बहेगी। ब्रह्म मुहूर्त से ही पुष्कर सरोवर में एकादशी तिथि का स्नान शुरू हो गया। सुबह 8 बजे से गुरुद्वारा से आध्यात्म यात्रा निकाली गई। इसमें संत-महंत व श्रद्धालुओं के साथ विभिन्न धर्मों की झांकियां होंगी। गुरुद्वारे से शुरू होकर यह यात्रा ब्रह्म चौक होती हुई ब्रह्मा मंदिर के सामने से मेला स्टेडियम तक पहुंची। जिला प्रशासन की ओर से सरोवर के घाटों पर स्नानार्थियों की सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

आकर्षण बने हैं विदेशियों के स्वांग पुष्कर मेले में विदेशी मेहमानों के स्वांग आकर्षण का केन्द्र बने हैं। राजस्थानी परिवेश पहने टूटी-फूटी हिन्दी बोलकर यह पर्यटक राह चलते लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।
धोरों में नाचे घोड़े-घोडिय़ां

पुष्कर. मेला मैदान में रविवार दोपहर धोरों में ढोल की थाप पर घोड़े-घोडिय़ां नाच उठे। विभिन्न स्थानों से आए 6 अश्वों ने इस रोचक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इनमें पोखरराम का घोड़ा प्रथम, प्रभु सिंह का द्वितीय तथा राजेन्द्र रणवा का घोड़ा तीसरे स्थान पर रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो