नगर निगम ने कहा- नहीं हटाए तो हम खुद हटाएंगे पोल

By: bhupendra singh

Updated On:
11 Sep 2019, 06:03:03 AM IST

  • पोललैस सडक़ों से खम्भे हटाने के लिए जारी किए नोटिस

    नगर निगम

अजमेर.शहर में स्मार्टसिटी के तहत पोललैस की गई सडक़ों पर निजी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो द्वारा पोल लगाकर केबल बिछाने के मामले में नगर निगम (Municipal corporation) ने कम्पनी को नोटिस जारी कर पोल हटाने के लिए निर्देश दिए हैं। निगम के राजस्व अधिकारी के अनुसार पोललैस (poleles)किए गए मार्गों से पोल नहीं हटाने पर नगर निगम इन्हें हटाएगा, इसके लिए कम्पनी जिम्मेदार होगी। जियो ने नगर निगम से 611 पोल पर केबल लगाए जाने की अनुमति ली है। जबकि 146 के अनुमति मांगी है। जियो ने एडीए से 1070 मीटर रोड कटिंग की अनुमति मांगी है। जियो शहर में डिस्कॉम के करीब 9 हजार खम्भों का इस्तेमाल कर रही है जबकि करीब 4 हजार खम्भों की अनुमति मांगी है। वहीं अजमेर डिस्कॉम ने 35 करोड़ खर्च कर शहर की 19 प्रमुख सडक़ों व चौराहों को पोललैस किया है। शहर की 18 सडक़ो से 11 केवी लाइनों को भूमिगत किया गया है जल्द ही इन्हें भी पोललैस किया जाएगा।

19 सडक़ें हो चुकी है पोललेस
धौलाभाटा चौराहे से पुराना टैम्पो स्टैंड, धौलाभाटा चौराहे से पानी की टंकी, धौलाभाटा टैम्पो स्टैंड से मेयो जीएएस तक। क्रिश्चियनगंज चौकी से गुलाबगैस एजेंसी तक, मूकबधिर विद्यालय से रीजनल कॉलेज जीएसएस तक,बीएसएनएल ऑफिस से मित्तल हॉस्पिटल तक,जेएलएन जीएसएस से शास्त्री नगर चौकी,पंचशील विद्युत भवन से पृथ्वीराज नगर, राजकीय विद्यालय से साईंबाबा मंदिर अजय नगर,तोपदड़ा चर्च से तोपदड़ा फाटक तक, सुभाष नगर रोड, माकड़वाली रोड का कुछ भाग,महावीर सर्किल से वैशाली नगर,कचहरी रोड,गांधी भवन सहित शहर की 19 प्रमुख सडक़ों व चौराहों को पोललैस किया गया है।

भूमिगत करने का काम पूरा, हटेंगे खम्भे
हजारीबाग जीएसएस से केसरगंज, मार्टिंडल ब्रिज से 9 नम्बर पेट्रोल पम्प,मार्टिंडल ब्रिज से राजासाइकिल चौराहा, राजा साइकिल से 9 नम्बर पेट्रोल पम्प मेयो लिंक,सुभाषनगर चुंगी से हजारी बाग जीएसएस, हाथीभाटा पावर हाउस से केंद्रीय बस स्टैंड, बस स्टैंड से गांधी भवन, जीसीए से गांधी भवन स्टेशन रोड, आगरागेट से चूड़ीबाजार वाया नया बाजार, बजरंगगढ़ से जीपीओ गांधी भवन, क्लॉक टावर से गांधी भवन वाया मदार गेट, माकड़वाली रोड, गौरवपथ,आनासागर चौपाटी से जवाहर रंगमंच,जवाहर रंगमंच से बस स्टैंड,बस स्टैंड से घूघरा घाटी, सिविल लाइंस,’योतिबा फुले सर्किल से बजरंगगढ़,फव्वारा सर्किल से आनासागर पुलिस चौकी तक 11 केवी लाइन भूमिगत की जा चुकी है।

यह है पोललेस का फायदा
सडक़ों के पोललैस होने से शहर की सुंदरता में बढ़ोतरी हो रही है। तारों के जाल हटने से सडक़ें व बाजार साफ-सुथरे लगते हैं। दुर्घटना की आशंका कम हो जाती है। आंधी तूफान में फाल्ट नहीं आता। बिजली के खंभों पर व्यर्थ की प्रचार सामग्री लगाने और पतंग-डोरी उलझने की समस्या खत्म हो जाती है। आरएमयू लगाने से लोकल छोटा सेक्शन काट कर काम चालू किया जा सकता है। छोटे काम के लिए बड़ा शटडाउन लेने की जरूरत नहीं पड़ती। ओवरहैड लाइन की तुलना में बिजली की छीजत आधी ही रह जाती है।

read more: ठेकेदार ने दिया शपथ पत्र,निगम अफसरों ने दी अनुमति

Updated On:
11 Sep 2019, 06:03:03 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।