Mayo college : सुनते-सुनते सालों बीते, जनता का दर्द तो देखो सरकार

By: Himansu Dhawal

Published On:
Aug, 13 2019 04:52 PM IST

  •  

    कई कॉलोनियों की सम्पर्क सडक़ों से जुड़ी है यह मुख्य सडक़

    आए दिन यातायात जाम में फंस जाते हैं लोग, हजारों लोगों की होती है आवाजाही फिर भी चौड़ी नहीं हो रही यह सडक़
    कई शिक्षण संस्थाएं और कॉलोनियों का मुख्य मार्ग

 

हिमाँशु धवल

अजमेर. श्रीनगर रोड स्थित राजा साइकिल (Bicycle) चौराहा से 9 नम्बर पेट्रोल पंप नसीराबाद रोड को जोडऩे वाले प्रमुख मार्ग मेयो लिंक (mayo link) रोड कई सालों से जाम के चलते दम घुंट रहा है, लेकिन दिनोदिन सिकुड़ते जा रहे इस मार्ग के विस्तारीकरण के प्रति शासन-प्रशासन कतई गंभीर नजर नहीं आ रहा। एक तरफ स्मार्ट सिटी (smart City) में करोड़ों के काम करवाने के दावे किए जा रहे हैं, दूसरी ओर शहर (city) की इस प्रमुख सडक़ को चौड़ा करने के प्रति किसी का ध्यान नहीं है।
अजमेर के केंद्रीय बस स्टैंड से आदर्श नगर तक रोडवेज बसों (Roadways buses) की आवाजाही के लिए मेयो लिंक रोड मुख्य मार्ग है। राजा साइकिल चौराहा से नौ नम्बर पेट्रोल पंप तक करीब दो किलोमीटर (Two kilometers) लम्बे मार्ग पर कई शिक्षण संस्थाएं हैं। कई कॉलोनियों का मुख्य मार्ग होने के चलते इस रोड पर चौबीस घंटे आवाजाही बनी रहती है। शहर के ट्रेफिक से बचने और आदर्श नगर व परबतपुरा, माखूपुरा (Makhupura) आदि जाने वाले लोग अधिकतर लोग यहीं से गुजरते है। इसके बावजूद इस रोड को चौड़ा नहीं किया जा रहा है। हालांकि यह कवायद कई वर्षो पहले की गई थी, लेकिन यह ठंडे बस्ते में चली गई है। वर्तमान में यह सडक़ लगभग 20 फीट चौड़ी है। ऐसे में लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। रोड के दोनों और खम्भे और बॉक्स लगाने से यह मार्ग और संकरा हो गया। बारिश के दौरान सर्वाधिक स्थिति खराब हो जाती है। रोड के एक ओर नाली होने के चलते रोड पर दो से तीन फीट तक पानी भरा रहता है। इसके बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस रोड के चौड़ा होने से लोगों को सुविधा मिलेगी।

नम्बर गेम

- 1 लाख से अधिक लोगों की आवाजाही का मुख्य मार्ग
- 2 किलोमीटर राजा साइकिल से नौ नम्बर पेट्रोल पंप का सफर

- 20 से करीब कॉलोनियों का मुख्य रास्ता

- 24 घंटे में 250 से अधिक बसों की आवाजाही

 

यहां से गुजरती है बसें
बस स्टैण्ड (Bus stand) से बसें रवाना होकर सीआरपीएफ (crpf) ब्रिज होती हुई राजासाइकिल चौराहा पहुंचती है। यहां से यह मेयो लिंक रोड होती हुई आदर्शनगर और परबतपुरा बाइपास जाती है। यहां से ब्यावर, कोटा, उदयपुर (Udaipur,) , आबूरोड, अहमदाबाद, जैसलमेर सहित विभिन्न स्थानों के लिए बसें गुजर रही है। प्रत्येक पांच मिनट में बसों की आवाजाही होती है।

हजारों लोगों का मुख्य मार्ग

राजा साइकिल से नौ नम्बर पेट्रोल पंप रोड तक प्रतिदिन 50 हजार (50 thousand) से अधिक लोगों की आवाजाही हो रही है। यहां से अलवर गेट, जादूघर, गुलाबबाड़ी, नागबाई (Nagbai), धोलाभाटा, राबडिय़ा मोहल्ला, प्रकाश रोड (Prakash Road) , भजनगंज, बिहारी गंज, आदर्श नगर, प्रतापनगर भट्टा और नगरा सहित करीब 20 कॉलोनियों में आवाजाही का मुख्य मार्ग है। यहां से प्रतिदिन हजारों की संख्या में दो पहिया और चौपहिया वाहन गुजरते हैं।

Read more : student election 2019: ना कुलपति ना डीन कमेटी, कैसे होंगे चुनाव

प्रमुख शिक्षण संस्थान भी इसी रोड पर

देश का ख्यातिनाम मेयो कॉलेज, मेयो गल्र्स कॉलेज, मेयो लिंक रोड इसी नार्ग पर है। मेयो कॉलेज चौराहे के पास मयूर स्कूल है। इससे कुछ ही दूरी पर ईस्टपाइंट की मीडिल स्कूल सहित कई कोचिंग संस्थान भी इसी रोड पर है।

जाम के हालात हर कभी

मेयो लिंक रोड संकरा होने से यहां पर जाम के हालात बने रहते हैं। स्कूली (school) की छुट्टी होने पर स्थिति और विकट हो जाती है। सभी लोगों का मानना है कि इस रोड को चौड़ा किया जाना चाहिए।

लोकेश पलारिया, व्यवसायी नौ नम्बर

बारिश में होती परेशानी

बारिश के दौरान रोड पर दो-दो फीट तक पानी भर जाता है। इससे आवाजाही में परेशानी होती है। राहगीरों के अलावा वाहन की रेलमपेल से यह मार्ग काफी परेशानी वाला बन गया है।
हेमंत सांखला, निवासी धोलाभाटा

Published On:
Aug, 13 2019 04:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।