अजमेर स्टेशन को आईएसओ 14001- 2015 प्रमाण-पत्र से नवाजा

By: Preeti Bhatt

Updated On:
11 Jul 2019, 12:50:13 PM IST

  • अजमेर स्टेशन को आईएसओ 14001- 2015 प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है।

 

अजमेर. अजमेर स्टेशन Ajmer station को आईएसओ 14001- 2015 प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है। बुधवार को रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार ने यह प्रमाण-पत्र प्राप्त किया। उत्तर पश्चिम रेलवे में जयपुर और जोधपुर के बाद अजमेर तीसरा रेलवे स्टेशन है जिसे इस प्रमाण-पत्र से नवाजा गया है। संजीव कुमार ने बताया कि आईएसओ 14001-2015 भारतीय रेलवे के ए वन श्रेणी के 37 रेलवे स्टेशनों पर प्रस्तावित है। पिछले एक वर्ष से स्टेशन प्रशासन के सतत प्रयासों से इसमें सफलता अर्जित की गई है। स्टेशन पर सोलर लाइट, सामान्य ट्यूब लाइटों को शत-प्रतिशत एलईडी में बदलने, स्टेशन की सफाई के लिए उच्च तकनीक के माध्यम से पानी की बचत की गई है।

Read More : पीडब्ल्यूडी ने एडीए से कहा- सडक़ आप ही संभालो, एडीए ने दी काम बंद की चेतावनी

स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर बेस किचन सिस्टम प्रस्तावित है। खाद्य वस्तुएं गर्म करने के लिए इंडेक्शन कुकर का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वेंडर्स को रीसाइकिल आइटम का उपयोग बंद करने, पॉलीथिन थैलियों का कम से कम उपयोग करने के लिए पाबंद किया गया है। स्टेशन पर स्थित सभी टॉयलट को बॉयोटाइलट में बदलने का प्रावधान किया गया है। स्टेशन के प्लेटफार्म पर बोतल क्रशिंग प्लांट लगाया गया है। इसके अलावा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, रैन वॉटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाना भी प्रस्तावित है।

Updated On:
11 Jul 2019, 12:50:13 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।