script

Tradition: ताजिए पर लगाई मेहन्दी, आंखों से बह निकले लोगों के आंसू

locationअजमेरPublished: Sep 18, 2018 05:25:37 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

henna tradition in ajmer

henna tradition in ajmer

अजमेर.

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में माहना छठी के मौके पर जायरीन का सैलाब उमड़ा। छठी की दुआ में शामिल होने और बाबा फरीद के चिल्ले की जियारत के लिए बड़ी संख्या में जायरीन यहां पहुंचे। मंगलवार तडक़े बाबा फरीद का चिल्ला बंद कर दिया गया। इसके साथ ही विश्राम स्थली में ठहरे जायरीन के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है।
मेहंदी पेश कर मांगेंगे मन्नत :
मोहर्रम की सात तारीख यानी मंगलवार को मेहंदी की रस्म अदा की गई। अकीदतमंद मेहंदी को सजा कर लाए और ताजिया शरीफ पर पेश किया। हजरत इमाम हसन के बेटे हजरत कासिम दुल्हा बने हुए कर्बला में शहीद हुए, इसलिए उनकी याद में मेहंदी की रस्म अदा की जाती है। रात 9 बजे दरगाह के निजाम गेट से मेहंदी का जुलूस रवाना होगा जो सुबह 4 बजे हताई पहुंचा।
सद्दों का जुलूस
मंगलवार को ही सद्दों का जुलूस निकाला भी निकाला गया। अंदरकोट पंचायत के ऑडिटर एसएम अकबर ने बताया कि सद्दों का जुलूस जोहर की नमाज के बाद दोपहर 2.30 बजे लंगरखाना से रवाना हुआ। यह जुलूस दरगाह के मुख्य द्वार निजाम गेट, कमानी गेट होते हुए अंदरकोट स्थित हताई तक गया। इस दौरान सात बार तोप दागी गई। इसमें कई युवक हैरत अंगेज कारनामें दिखाते हुए चले।
चाय वालों की निकली लॉटरी, पीएम मोदी के बर्थडे पर मिला ये गिफ्ट

भारतीय जनता पार्टी परिवार व पहल जन सेवा संस्थान की ओर से विधानसभा अजमेर दक्षिण में श्रीनगर रोड स्थित होटल दाता इन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर एक अनूठी पहल हुई। इसमें प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर चाय वालों का सम्मान किया गया। इसका नाम ‘कमल के सम्मान में चाय वाला मैदान में’ रखा गया।
कार्यक्रम में लगभग 200 चाय वालों ने उपस्थिति दर्ज कराई और उन सभी के साथ मिलकर मंत्री महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन अनूठे अंदाज में मनाया। इस अवसर पर सभी चायवालों को एक केतली, चायपती, मग भेंट स्वरूप प्रदान किए। राज्यमंत्री भदेल ने स्वयं चाय बनाकर पिलाई व सभी चाय वालों से आग्रह किया सभी चायवाले अपने ग्राहकों को मोदी के चित्र लगी केतली से चाय परोसें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मन व मस्तिष्क में प्रत्येक व्यवसाय, रोजगार व काम धन्धे के लिए एक सोच, एक नीति व दर्शन बसता है।

ट्रेंडिंग वीडियो