सेंसर लगे हेलमेट करेंगे तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा

By: bhupendra singh

Updated On:
10 Sep 2019, 05:34:27 PM IST

  • 9 हजार हेलमेट खरीदने की तैयारी में अजमेर डिस्कॉम

    कर्मचारियों को मिलेगी अतिरिक्त सुरक्षा

अजमेर. अपने तकनीकी कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान करने तथा करंट के जरिए होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम उन्हें सेंसर लगे हेलमेट उपलब्ध करवाएगा। इन सेंसर लगे हेलमेट के जरिए कर्मचारी को दूर से ही पता चल जाएगा कि विद्युत लाइन चालू है या बंद है। यदि लाइन चालू तो हेलमेट में लगा सेंसर बीप की आवाज करने लगेगा इससे कर्मचारी को चालू लाइन की जानकारी मिल जाएगी। इससे कर्मचारियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। निगम ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए 9 हजार हेलमेट खरीदने का ऑर्डर दिया है। एक हेलमेट की कीमत करीब 500 रुपए है। हेलमेट के सेंसर में बैट्री लगी है। इसे चालू व बंद किया जा सकता है। बैट्री को बदला भी जा सकता है। इस हेलमेट के कारण कर्मचारी के सिर को तो सुरक्षा मिलेगी ही उसे लाइन टेस्ट करने के लिए अतिरिक्त उपरकण नहीं जाने पड़ेंगे। पूर्व में डिस्कॉम ने तकनीकी कर्मचारियों को सेंसर लगे टेस्टर उपलब्ध करवाए थे। राज्य में अभी तक जोधपुर डिस्कॉम ने ही सेंसर लगे हेलमेट खरीदें हैं।

इनका कहना है

कर्मचारियों को सेंसर लगे हेलमेट से सुरक्षा मिलेगी। ट्रायलबेस पर अभी 500 हेलमेट मंगवाए गए है। कर्मचारी को नीचे से ही पता चल जाएगा कि लाइन में करंट आ रहा है या नहीं। इससे कर्मचारियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी।

वी.एस.भाटी, एमडी अजमेर डिस्कॉम

read more: अब एस्ट्रोटर्फ मैदान में फ्लड लाइट की रोशनी में होंगे हॉकी के मुकाबले

Updated On:
10 Sep 2019, 05:34:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।