script#Happy Diwali : सजी अजमेर में दुकानें, धनतेरस पर बरसेगी जमकर धनलक्ष्मी | #Happy Diwali : businessman waits for Dhanateras festival | Patrika News

#Happy Diwali : सजी अजमेर में दुकानें, धनतेरस पर बरसेगी जमकर धनलक्ष्मी

locationअजमेरPublished: Oct 21, 2018 04:23:55 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

dhanteras market

dhanteras market

अजमेर. धनतेरस पर 5 अक्टूबर को शहर के बाजारों में धन बरसने की उम्मीद है। शहर के छोटे बड़े दुकानदारों, शोरूम और मल्टीपलेक्स में खास स्टॉक तैयार है। लोगों ने शुभ मुर्हूत में खरीददारी का मूड बनाया है।
कार्तिक कृष्ण अमावस्या यानि 7 नवम्बर को दिवाली पर महालक्ष्मी का पूजन होगा। इससे पहले धनतेरस पर बाजारों में धन की बरसात होने के आसार हैं। शहर के पुरानी मंडी, नया बाजार, चूड़ी बाजार, मदार गेट में सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक-ऑटोमोबाइल कारोबारियों, स्टील-ताम्बे के बर्तन व्यवसाइयों ने जबरदस्त स्टॉक मंगवाया है। साड़ी, रेडिमेड कपड़े, सजावटी सामान, इलेक्ट्रिॉनिक आइटम की खरीददारी की उम्मीद है।
ऑटोमोबाइल कारोबार
धनतेरस पर ऑटोमोबाइल शोरूम पर सबसे ज्यादा रौनक रहने वाली है। शहर में यामाहा, हीरो हौंडा, हौंडा-टाटा, निसान, टीवीएस और अन्य वाहनों की अग्रिम बुकिंग कराई गई है। लोगों ने बाकायदा शुभ मुर्हत निकलवाए हैं। वे मुर्हूत में वाहनों की डिलीवरी लेना चाहते हैं। धनतेरस पर 1000 से ज्यादा दोपहिया, 450 चौपहिया और 250 से अधिक तिपहिया वाहनों की बुकिंग कराई गई है।
इलेक्ट्रॉनिक कारोबार
इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों के चेहरों पर भी धनतेरस पर चमक दिख सकती है। एलईडी टीवी, ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन, मिक्सर-ज्यूसर, स्मार्ट फ्रिज, गीजर, माइक्रोवेव ओवेन, रोटी मेकर, वाटर प्यूरीफायर और अन्य उत्पादों की विशाल रेंज उपलब्ध कराई घई है। मार्टिंडल ब्रिज, केसरगंज, भैंसा कॉम्पलेक्स, श्रीनगर रोड, कचहरी रोड, वैशाली नगर, स्टेशन रोड, नसीराबाद रोड और अन्य स्थानों पर इलेक्ट्रिॉनिक आइटम का स्टॉक मौजूद है।
ऑनलाइन से पड़ा फर्क
ऑनलाइन कारोबार ने बीते अक्टूबर में नवरात्र और दशहरे पर स्थानीय दुकानदारों को खास बिजनेस नहीं कर दिया। आकर्षक छूट और गिफ्ट के चलते लोगों के कदम ऑनलाइन की तरफ बढ़ रहे हैं। लिहाजा अजमेर के व्यापारियों को अब धनतेरस से सबसे ज्यादा उम्मीद है।
सोने-चांदी के आभूषण और सिक्के
नया बाजार-पुरानी मंडी स्थित सर्राफा कारोबारियों के यहां सोने-चांदी-डायमंड के आभूषण, चांदी के सिक्कों की खरीद-फरोख्त होगी। धनतेरस पर श्रद्धानुसार लोग चांदी के पुराने ब्रिटिशकालीन और लक्ष्मी-गणेश-सरस्वती के सिक्के खरीदते हैं। सोने-चांदी की गिन्नी, बाजूबंद, हार, पैंडल, चूडिय़ां, लौंग, अंगूठियों की खरीददारी भी होगी। डायमंड की ज्वैलरी में भी ईयर रिंग, हार और अन्य आइटम बनवाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो