लोकसभा में गरजे सांसद चौधरी, बोले... ऐसे अंडरपास किस काम के जिनमें भरता हो पानी

By: Suresh Bharti

Updated On:
11 Jul 2019, 06:20:03 PM IST

  • अजमेर संसदीय क्षेत्र के अंडरपास में बारिश के पानी भरने पर जताई चिंता, डीएफसीसी और रेलवे ने बनाए हैं कई जगह अंडरपास, अंडरपास में पानी भराव से कई गांवों के कटे रहे सम्पर्क,राहगीरों व वाहन चालकों को आई खासी दिक्कतें

अजमेर.

यह सही है कि यातायात दबाव कम करने, हादसे रोकने व सुलभ आवाजाही के लिए अंडरपास मील के पत्थर साबित होते हैं। रेलवे ट्रेक के नीचे अंडरपास बनने से किसी भी ट्रेन के गुजरने के समय लोगों को रुकने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इससे तो लोगों को आराम तो मिल रहा है, लेकिन बारिश का पानी भरने से दिक्कतें बढ़ गई।

पिछले दिनों अजमेर संसदीय क्षेत्र में तीन दिन तक जमकर बारिश हुई। हालात यह हो गए कि सडक़ें डूब गई। रेल ट्रेक जलमग्न हो गए। अंडरपास में पानी भर गया। इसके चलते राहगीरों सहित वाहन चालकों को खासी परेशानियां हुई। इसी को लेकर अजमेर सांसद भीगारथ चौधरी ने लोकसभा में इस समस्या तो जोरशोर से उठाया।

लोकसभा के शून्यकाल के दौरान सांसद चौधरी ने कहा कि अजमेर संसदीय क्षेत्र में डीएफसीसी के तहत निर्माणाधीन रेलवे अंडरपास में बारिश का पानी परेशानी का सबब बन रहा है। लोगों को सुविधा की बजाए यह अंडरपास दुविधा बने हुए हैं। अंडरपास में वर्षा का पानी भरने से कई गांवों के रास्ते बंद हो गए। यह पानी निकलने के बाद ही लोगों की आवाजाही शुरू हो सकी।

अजमेर संसदीय क्षेत्र में केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना दिल्ली-मुम्बई मालभाड़ा गलियारा योजना के तहत डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कार्य गत 4-5 वर्षों से चल रहा है। इस योजना के तहत अजमेर संसदीय क्षेत्र के आने वाले गांवों एवं शहरी क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों के आस-पास में अंडरपास का निर्माण किया गया है। इससे ग्रामीण और राहगीरों के साथ पशुपालकों को भी आवाजाही में आसानी मिली है।

गहराई अधिक होने से हादसे की आशंका

सांसद चौधरी ने कहा कि अंडरपास में पानी भरने से इसकी गहराई ८ से १० फीट रहती है। पानी भरने से आवागमन अवरुद्ध होता रहता है। बारिश के तीन-चार दिन बाद तक पानी भरा रहने आवाजाही पूरी तरह से बंद हो रही है। हालांकि वर्तमान में डीएफसीसी एवं रेल विभाग की ओर से अंडरपास पर वैकल्पिक व्यवस्था कर मोटर पंप, टिल्लू पंप आदि लगाकर जमा पानी को बाहर निकाला गया है। इसमें भी दो-तीन दिन लग जाते हैं।

इन अंडरपास में भर रहा पानी

सांसद चौधरी ने रेलमंत्री को बताया कि अजमेर संसदीय क्षेत्र के साखुन, साली, गहलोता, तिलोनिया, मंडावरिया, सांवतसर, कृष्णापुरी, किशनगढ़, परासिया, गेगल, मुहामी, लाडपुरा क्षेत्र, अजमेर शहर के मदारपुरा, किरानीपुरा, सुभाषनगर क्षेत्र, ब्यावर खंड के सुभाष नगर, दौराई, सराधना, मकरेड़ा, मांगलियावास, दौलतखेड़ा, लमाना एवं खरवा क्षेत्र के अंडरपास में बारिश का पानी भर रहा है। उन्होंने अंडरपास में बारिश एवं अन्य पानी भरने की समस्या का स्थाई समाधान करने एवं अंडरपास पर टीनशेड निर्माण के लिए आवश्यक सक्षम विभागीय क्रियान्विति कराकर स्थानीय और आमजन की आवाजाही को सुगम मार्ग उपलब्ध कराने की मांग की। सांसद चौधरी ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र के साथ इस योजना के तहत देश के अन्य राज्यों में भी इस प्रकार की समस्या से आमजन को तुरंत राहत दिलाने का आग्रह किया।

 

Updated On:
11 Jul 2019, 06:20:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।