scriptसेफ्टी टैंक क्लीनर के टैंकर में यूं मिली अंग्रेजी शराब, खपानी थी अजमेर लोकसभा उपचुनाव में | Excies dept arrest driver illegal wine supply for ajmer election | Patrika News

सेफ्टी टैंक क्लीनर के टैंकर में यूं मिली अंग्रेजी शराब, खपानी थी अजमेर लोकसभा उपचुनाव में

locationअजमेरPublished: Jan 24, 2018 07:34:42 am

Submitted by:

manish Singh

शराब पंजाब-हिमाचल प्रदेश की है। गिरफ्त में आए तस्करों से आबकारी अधिकारी गहनता से पड़ताल में जुटी है।

illegal wine bottles in tanker
शराब तस्करों ने भी लोकसभा उप चुनाव में अवैध शराब खपाने के लिए नई जुगत लगाई लेकिन आबकारी विभाग के उडऩ दस्ते की मुस्तैदी के चलते कामयाब नहीं हो सके। आबकारी निरीक्षक (अजमेर ग्रामीण) ने गेगल टोल नाके पर सेफ्टी टैंक क्लीनर के ट्रैक्टर-टैंकर में लाई जा रही अवैध शराब का जखीरा पकड़ा। जब्त की गई शराब पंजाब-हिमाचल प्रदेश की है। गिरफ्त में आए तस्करों से आबकारी अधिकारी गहनता से पड़ताल में जुटी है।
जिला आबकारी अधिकारी एन.एल. राठी ने बताया कि मंगलवार शाम को सहायक आबकारी अधिकारी विजय जोशी के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक (अजमेर ग्रामीण) रामचन्द्र चौधरी ने गेगल टोल प्लाजा पर नाकाबंदी लगा कर किशनगढ़ की तरफ से आ रहे बिना नम्बरी ट्रेक्टर-सेफ्टी टैंक क्लीनर को रुकवाया।
दल ने ट्रैक्टर के पीछे लगे सेफ्टी टैंक क्लीनर के भीतर तलाशी ली तो उसमें छुपाई गई अंग्रेजी शराब की खेप निकली। आबकारी दल ने ट्रेक्टर चालक हरियाणा के सोनीपत निवासी तासीम (31) पुत्र अजगर अली और उसके साथी उत्तर प्रदेश सहारनपुर निवासी तहसीन (21) पुत्र जिन्दा को आबकारी अधिनियम में मामला दर्जकर गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई में औंकार सिंह, मदनसिंह, दुलाराम, रणवीर सिंह और प्रेमसिंह और सुनील आदि शामिल रहे।
टैंकर के भीतर डेढ़ सौ पेटियां

तस्करों ने सेफ्टी टैंकर क्लीनर में करीब 150 शराब की पेटियां जमा रखी थी। पेटियों के साथ बीच-बीच में शराब के पव्वे व बोतल फंसाकर रखी गई थे ताकि उनके टकराने की आवाज न आए। लेकिन तस्करों की होशियारी काम नहीं आई। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि अवैध शराब की खेप सोनीपत (हरियाणा) से निकली थी। संभवत: अवैध शराब की खे? अजमेर ?? उपचुनाव में खपाई जानी थी।
नीचे गंदा पानी, ऊपर पेटियां

तस्कर ने सेफ्टी टैंकर क्लीनर को दो भागों में पाट रखा था। निचले हिस्से में गंदा पानी डाल रखा था ताकि जरूरत पडऩे पर गंदा पानी खाली करके भी दिखाया जा सके जबकि टैंकर के ऊपरी हिस्से में शराब की पेटियां जमाई गई थी।
पहली बार टैंकर में तस्करी
निरीक्षक रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि यह पहली मर्तबा है जब किसी शराब तस्कर ने सेफ्टी टैंक क्लीनर का इस्तेमाल किया है। इससे पूर्व चावल की भूसी, मिनरल वाटर की बोतल के नीचे, कपड़े की गांठ व कतरन और जनरेटर सेट के कवर की आड़ में तस्करी की शराब पकड़ी गई थी।
5 दिन के ड्राई डे पर तस्करों की नजर

लोकसभा उप चुनाव के साथ गणतंत्र दिवस पर रहने वाले पांच दिन के ड्राई डे पर शराब तस्करों की नजर है। आबकारी विभाग के मुताबिक 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर ड्राई डे रहेगा। इसके बाद लोकसभा उप चुनाव के मद्देनजर 27 जनवरी की शाम 6 बजे जिले के तमाम शराब के ठेकों पर ताले लग जाएंगे।
उसके बाद 28-29 को लोकसभा उप चुनाव और 30 जनवरी को शहीद दिवस के उपलक्ष्य में ड्राई डे रहेगा। फिर 31 जनवरी को सुबह से रात 8 बजे तक ठेके खुलेंगे लेकिन एक फरवरी को मतगणना के चलते अजमेर नगर निगम सीमा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।
आबकारी दस्ते मुस्तैद

जिला आबकारी अधिकारी राठी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी भगत ने प्रशासन की बैठक में लोक सभा उप चुनाव में अवैध शराब की बिक्री व तस्करी पर पूरी तरह से अंकुश लगाने की बात कही थी। इसके चलते आबकारी विभाग ने जिले में दस्ते तैनात कर रखे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो