Eid Mubarak : हवाई जहाज से मुम्बई जा रहे हैं बकरे

By: Yuglesh Sharma

Updated On:
09 Aug 2019, 02:25:09 PM IST

  • Ajmer News - Bakraeid Ajmer News - Bakraeid : ईदुलजुहा (बकरीद) के नजदीक आते ही अजमेर बकरा मंडी में जबरदस्त रौनक है। यहां कई राज्यों से बकरे आए हुए हैं। हालांकि मुम्बई में भारी बारिश के कारण अजमेर से बकरा एक्सपोर्ट नहीं हो पा रहा है। इस कारण हवाई जहाज से कुछ बकरे मुम्बई भेजे जा रहे हैं। बकरामंडी व्यापारियों के अनुसार मानसून में मुम्बई बकरा एक्सपोर्ट की इजाजत नहीं मिलती। कुछ बकरों के लिए ही मंजूरी मिलती है, इसलिए हवाई जहाज सेस बकरे ले जाए जा रहे हैं।

अजमेर.

अजमेर (ajmer) में ब्यावर रोड स्थित बकरामंडी (bakramandi) में इन दिनों बकरों की खरीद फरोख्त की जा रही है। व्यापारियों का कहना है कि बकरों (goats) के हिसाब से उन्हें रकम नहीं मिल रही है। लोग सस्ते में बकरा लेना चाह रहे हैं। इसलिए बकरामंडी में फिलहाल मंदी है। बकरामंडी में देश के विभिन्न राज्यों से आए व्यापारी यहां अपने बकरे और दुम्बे लेकर पहुंचे हैं। बकरा मंडी में कई नस्लों के बकरे आए हुए हैं। इनमें कश्मीरी नस्ल भी हैं। दुम्बों में तुर्की, भरभरी, लड़ाकू मेंढा, कश्मीरी दुम्बा, हिरनिया आदि भी देखने को मिले। व्यापारियों का कहना है कि हालांकि 1 लाख रुपए तक का बकरा बिक चुका है लेकिन अभी भी कई बकरे ऐसे हैं जिनके वाजिब दाम नहीं मिल पा रहे। व्यापारियों के अनुसार 5 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक के बकरे मंडी में आए हुए हैं। उम्मीद है कि बारिश अच्छी हुई है तो बकरों की खरीद भी अच्छी होगी।

READ MORE : अजमेर में यह बकरा बना है आकर्षण

गौरतलब है कि बकरीद 12 अगस्त को है। इस मौके पर अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह में कई कार्यक्रम होंगे। दरगाह स्थित जन्नती दरवाजा भी इस दिन जियारत के लिए खोला जाएगा। साथ ही कच्छ, भुज, कश्मीर, बाड़मेर, जैसलमेर आदि सरहदी इलाकों से कई लोग बकरीद के मौके पर यहां आकर ख्वाजा साहब की दरगाह में हाजिरी देंगे। यह लोग हज पर नहीं जा पाते इस कारण अजमेर आकर हाजिरी लगाते हैं। बकरीद के पहले दिन यह लोग रातभर दरगाह में ही रहेंगे और विशेष इबादत करेंगे।

Updated On:
09 Aug 2019, 02:25:09 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।