scriptदौराई कंचन नगर मस्जिद के इमाम की डंडे से निर्मम हत्या | Patrika News
अजमेर

दौराई कंचन नगर मस्जिद के इमाम की डंडे से निर्मम हत्या

अजमेर.
दौराई कंचन नगर मस्जिद में शनिवार तड़के दाखिल हुए तीन नकाबपोश ने इमाम की डंडे से पीट-पीटकर निर्ममता से हत्या कर दी। वारदात में छह नाबालिग चश्मदीद है। उनको हत्यारों ने जान से मारने की धमकी देकर कमरे से बाहर निकाल दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों आरोपी फरार हो गए। रामगंज थाना पुलिस ने शव को जेएलएन अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। पु​लिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है।

अजमेरApr 27, 2024 / 12:17 pm

manish Singh

दौराई कंचन नगर मस्जिद के इमाम की डंडे से निर्मम हत्या

दौराई कंचन नगर मस्जिद में इमाम की निर्मम हत्या के बाद जुटे क्षेत्रवासी। इमाम मोहम्मद माहिर(इनसेट फोटो)।

वारदात : रात ढाई बजे दाखिल हुए तीन नकाबपोश, फावड़े के डंडे से की हत्या, मदरसे में पढ़ने वाले छह बच्चों को धमका निकाला कमरे से बाहर, दौराई मस्जिद में चलता था मदरसा

पुलिस के अनुसार शनिवार तड़के करीब ढाई से 3 बजे के मध्य तीन नकाबपोश दौराई मस्जिद में दाखिल हुए। मस्जिद परिसर में भू-तल पर बने कमरे में इमाम उत्तर प्रदेश रामपुर निवासी मोहम्मद माहिर (30) छह बच्चों के साथ सो रहे थे। प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक रात में कमरे का दरवाजा खुला था। नकाबपोश ने बच्चों के बगल में सो रहे इमाम के सिर में डंडा मारा। इसके बाद कमरे में मौजूद नाबालिगों को जान से मारने की धमकी देकर बाहर निकाल दिया। इमाम मोहम्मद माहिर के साथ बेहरमी से मारपीट की। भागने से पहले आरोपियों ने साथ लाया डंडा मस्जिद के पीछे फेंक दिया। उनके जाने के बाद बच्चों ने लहूलुहान इमाम को सार-सम्भाल की लेकिन तब तक उनके प्राण निकल चुके थे। कमरे के फर्श, दीवार(टाइल) व गदे पर खून मिला है। सूचना पर वृत्ताधिकारी(दक्षिण) ओमप्रकाश व थानाप्रभारी रविन्द्रसिंह खींची जाप्ते के साथ पहुंचे। पुलिस ने प्रकरण दर्जकर गहनता से पड़ताल शुरू कर दी।पड़ौसियों को बच्चों ने जगाया वारदात के बाद तीनों नकाबपोश फरार हो गए। वारदात से डर सहमे बच्चों ने मस्जिद के पास रहने वाले हाफिज मोहम्मद सरफराज और पड़ौस में रहने वाले शरीफ अब्बासी के परिवार को जगाया। सूचना पर रामगंज थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर हत्या का मुकदमा दर्जकर लिया। फोरेंसिक साइंस लेब व पुलिस की कार्यप्रणाली शाखा ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए हैं। इमाम की हत्या की वारदात को मजिस्द कमेटी के आपसी विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है। पुलिस प्रकरण की गहनता से पड़ताल में जुटी है।

…खून में सना डंडा मिला

सूचना पर फोरेंसिक साइंस लेब के डॉ. कैलाशचन्द व कार्यप्रणाली शाखा प्रभारी तेजाराम जाट व डाग स्क्वायर्ड की टीम पहुंची। एफएसएल, एमओबी की टीम ने घटनास्थल से सेम्पल लिए जबकि मस्जिद की दीवार के पीछे की तरफ दो डंडे बरामद किए। इसमें खून में सना एक भारी भरकम डंडा है, जो फावड़े या कैंदी का हत्था(बांसा) है। वहीं कमरे के फर्श, दीवार(टाइल) व गदे पर मिले खून के नमूने उठाए। खास बात यह रही कि बच्चों ने इमाम के सिर में लगी चोट पर कपड़ा लगाकर खून रोकने का भी प्रयास किया।

दो दिन पहले लौटे अजमेर

पड़ताल में आया कि इमाम मोहम्मद माहिर दौराई मस्जिद में 7-8 साल से मौलवी थे। दो माह पहले मस्जिद कमेटी की ओर से संचालित मदरसे के इमाम मोहम्मद जाकिर की मृत्यु के बाद मौलवी मोहम्मद माहिर को इमाम नियुक्त कर दिया था। कोविड-19 से पहले मदरसे में 40 से ज्यादा बच्चे तालिम ले रहे थे। यूपी रामपुर के छह बच्चे यहां मोहम्मद माहिर के पास तालिम ले रहे थे। रमजान माह में छुट्टी माने के बाद दो दिन पहले मोहम्मद माहिर और बच्चे दौराई लौटे थे।

मस्जिद को लेकर था विवाद

प्रारंभिक पड़ताल में आया कि मस्जिद कमेटी व स्थानीय लोगों में आपसी विवाद चल रहा है। जहां कुछ लोगों ने बताया कि कमेटी से जुड़े लोगों ने मस्जिद को बेचने की तैयारी की बात भी सामने आई है। मस्जिद में संचालित मदरसे को लेकर भी कुछ लोगों में नाराजगी थी। अब तक सामने आए अलग-अलग तथ्य और विवाद पर पुलिस प्रकरण से जुड़े तमाम पहलू पर गहनता से पड़ताल में जुटी है।

इनका कहना है…

दौराई कंचन नगर मस्जिद में तीन नकाबपोश ने इमाम की हत्या की वारदात अंजाम दी गई है। शव को मोर्चरी में रखवाया है। एफएसएल, एमओबी और डॉग स्क्वायर्ड ने घटनास्थल से साक्षय जुटाए है। प्रकरण में मुकदमा दर्जकर अनुसंधान किया जा रहा है।

रविन्द्र सिंह खींची, थानाप्रभारी रामगंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो