scriptCBSE: अंक की गणना के लिए भरें ऑनलाइन फार्म | cbse: Submit form for Re-total facility | Patrika News

CBSE: अंक की गणना के लिए भरें ऑनलाइन फार्म

locationअजमेरPublished: Jul 20, 2019 09:21:20 am

Submitted by:

raktim tiwari

cbse : अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी की जंची की उत्तर कॉपी की प्रति के आवेदन 1 और 2 अगस्त तक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी।

cbse supplementary exam

cbse supplementary exam

अजमेर. सीबीएसई (cbse) की बारहवीं की पूरक परीक्षा-2019 में शामिल विद्यार्थी अंक गणना कराने के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति और पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे।

सीबीएसई मुख्य के अलावा पूरक परीक्षा (supplementary exam) में भी बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है। इसके तहत बारहवीं (12th class) के विद्यार्थी अंक गणना, जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति और पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे।
read more: अजमेर में स्कूल वैन हड़ताल, सुबह-सुबह पेरेंट्स को यूं लगानी पड़ी दौड़

22 से करें आवेदन
परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज के मुताबिक अंकों की गणना (Re total of marks) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online form)22 से 24 जुलाई तक किए जा सकेंगे। विद्यार्थियों को 500 रुपए प्रति विषय फीस देनी होगी। अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी की जंची उत्तर कॉपी (evaluated copy) की प्रति के आवेदन 1 और 2 अगस्त तक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी। अंक गणना और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन (Revalution facility ) भी करा सकेंगे। इसके लिए 5 और 6 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। इसके लिए प्रति प्रश्न सौ रुपए फीस देय होगी।
ream more: आपको भी पसंद आएगी एमडीएस यूनिवर्सिटी की हरियाली

सालाना परीक्षा फार्म भरवाने की तैयारी

बोर्ड दसवीं और बारहवीं के ऑनलाइन परीक्षा फार्म (Online exam form) भरवाने की तैयारियों में जुट गया है। विद्यार्थियों से अगस्त या सितम्बर में फार्म भरवाए जाएंगे। सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज, पुणे, बेंगलूरू, भोपाल, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम रीजन में दसवीं और बारहवीं में करीब 33 लाख विद्यार्थी अध्ययरत हैं। इनके ऑनलाइन परीक्षा फार्म जल्द भरवाए जाएंगे।
read more: College Education: स्टूडेंट्स की जेब काट रहे एसएफएस कोर्स

पंजीयन भी जल्द
दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का नवीं-ग्यारहवीं कक्षा में पंजीयन (REGISTRATION PROCESS) किया जाता है। इसके तहत नाम, माता-पिता, जन्म तिथि, स्कूल, विषय और अन्य सूचनाएं शामिल होती हैं। वर्ष 2021 में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी इस बार नवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययरत हैं। इन विद्यार्थियों के पंजीयन भी जल्द प्रारंभ होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो