scriptविदेश में नौकरी व विश्वास हासिल कर हड़पे पचास लाख | 50 lakhs looted by getting job and trust abroad | Patrika News
अजमेर

विदेश में नौकरी व विश्वास हासिल कर हड़पे पचास लाख

अजमेर. विदेश में स्थानीय व्यापारी की कम्पनी में नौकरी व विश्वास हासिल कर 50 हजार डालर (करीब 50 लाख रुपए) की रकम हड़पने का मामला सामने आया है। पीडि़त व्यापारी ने आरोपी युवक व उसके परिजन के खिलाफ क्रिश्चियन गंज पुलिस थाने में कूटरचित दस्तावेज बनाकर धोखाधड़ी करने का मुकदमा दर्ज करवाया।

अजमेरApr 26, 2024 / 02:14 am

manish Singh

विदेश में नौकरी व विश्वास हासिल कर हड़पे पचास लाख

patrika clip art

कम्पनी संचालक ने आरोपी और उसके माता-पिता के खिलाफ दर्ज करवाया मुकदमा

पुलिस के अनुसार चौरसियावास रोड किसान क़ॉलोनी निवासी मनीष मंगवानी ने अजयनगर हाल चन्दवरदाईनगर हबीब रेस्टोरेंट के पीछे रहने वाले दिलीप प्रीतवानी, उसकी मां मीना और पिता हरिश प्रीतवानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। रिपोर्ट में बताया कि वह व उसका भाई रवि मंगवानी सेन्ट्रल अफ्रीका में रॉयल फैशन के नाम से फर्म चलाते हैं। आरोपी दिलीप प्रीतवानी ने भी कम्पनी में नौकरी के लिए आवेदन किया था। उसने दिलीप को जितेन्द्र कालवानी की गारंटी पर 7 अप्रेल 2023 को 50 हजार रुपए मासिक वेतन पर रॉयल फैशन में बतौर सेल्समैन रखा। कम्पनी ने उसके पासपोर्ट वीजा पर 2 लाख रुपए खर्च कर 30 हजार रुपए अग्रिम भुगतान किया। एग्रीमेन्ट के अनुसार वह 3 साल कम्पनी नहीं छोड़ सकता है।

आरोपी भाग आया भारत

उसके भाई ने फर्म की जिम्मेदारी दिलीप को सौंपकर एटीएम व बैंक खाते भी उसे दे दिए। सितम्बर 2023 से फरवरी 2024 तक वह हिसाब नहीं देख सके। दिलीप ने सारा लेन-देन किया। कंपनी में नुकसान की सूचना पर उसका भाई मार्च 2024 में अफ्रीका पहुंचा तो दिलीप के 28 फरवरी को भारत आने की जानकारी मिली। गया।

59 हजार डालर की धोखाधड़ी

रिपोर्ट में बताया कि मनीष ने बताया कि उसने लोकल फाइनेंस कम्पनी से ब्याज पर स्वयं व अन्य साथियों के नाम से 30 हजार डालर उठाए। कम्पनी की कार गिरवी रख दी। लोकल ग्राहक से हुई डील की रकम भाई के बैंक खाते से 11 हजार 800 डालर दिलीप ने निकाले। नियमित कस्टमर से आने वाली करीब 6 हजार डालर थी। दिलीप ने षड़यंत्रपूर्वक 12 हजार डालर की चोरी होना बताते हुए करीब 59 हजार डालर की धोखाधड़ी की। जैसे ही बात खुली तो आरोपी भारत आ गया।

रकम लौटाने से इनकार

मनीष ने बताया कि दिलीप ने कम्पनी के नाम से लोकल फाइनेंसर से रकम उठाई। कम्पनी को यह भुगतान करना पड़ रहा है। दिलीप एक मार्च को भाई से मुम्बई के होटल में मिला। जब उन्होंने षडयंत्रपूर्वक धोखाधड़ी की बात कही तो रकम लौटाने से इनकार कर दिया। उन्हें पता चला कि एक लाख 50 हजार रुपए दिलीप ने साथियों के नाम से परिजन को भेजे थे। दिलीप ने 59 हजार डालर की धोखाधड़ी के साथ सहकर्मी को धमका कर रकम हड़प ली।

Home / Ajmer / विदेश में नौकरी व विश्वास हासिल कर हड़पे पचास लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो