scriptटाइफाइड, पीलिया व मलेरिया का प्रकोप बढ़ा | Typhoid, jaundice and malaria outbreak | Patrika News
अहमदाबाद

टाइफाइड, पीलिया व मलेरिया का प्रकोप बढ़ा

शहर में इन दिनों जलजनित और मच्छरजनित रोगों का प्रकोप बढ़ रहा है। पिछले आठ दिनों में इन रोगों के

अहमदाबादJul 10, 2017 / 11:27 pm

मुकेश शर्मा

ahmedabad

ahmedabad

अहमदाबाद।शहर में इन दिनों जलजनित और मच्छरजनित रोगों का प्रकोप बढ़ रहा है। पिछले आठ दिनों में इन रोगों के मरीजों की संख्या सात सौ के करीब पहुंच गई है। महानगर के विविध अस्पतालों में एक सप्ताह में उल्टीदस्त के 342 मरीज सामने आए। टाइफाइड के 103 व पीलिया के 85 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं मच्छरजनित रोग मलेरिया के 163, डेंगू के दो और फाल्सीफेरम का एक मरीज पॉजिटिव है।

शहर में हुई बारिश के बाद से जहां मच्छरों का उपद्रव बढ़ा है वहीं दूषित पानी से फैलने वाले रोगों में वृद्धि हुई है। इस तरह की सबसे अधिक परेशानी शहर के पूर्वी क्षेत्रों में है।

भीषण गर्मी के बावजूद शहर में मच्छरों में कमी नहीं आई। यही कारण है कि इस वर्ष अब तक मलेरिया के 3385, डेंगू के 154, चिकुनगुनिया के 147 और फाल्सीफेरम के 106 मरीज सामने आए हैं। इसी तरह छह माह और आठ दिनों में उल्टीदस्त के मरीजों की संख्या साढ़े पांच हजार से अधिक रही। पीलिया के एक हजार से अधिक तो टाइफाइड के 1300 से अधिक मरीज सामने आए। इस वर्ष हैजा से 45 लोग पीडि़त हुए।

एक्शन प्लान से काम का दावा

उधर महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जलजनित और मच्छरजनित रोगों पर नियंत्रण पाने के लिए एक्शन प्लान के मुताबिक काम किया जा रहा है। शहर के विविध भागों से आठ दिनों में करीब साढ़े ग्यारह हजार क्लोरीन टेस्ट के नमूने लिए गए हैं। पानी में बैक्टेरिया की जांच के लिए 1119 नमूने लिए वहीं क्लोरीन की करीब तीन लाख गोलियों का वितरण किया गया है। इसके अलावा शहर के प्रभावित इलाकों में 1.80 लाख किलो कीटननाशक का छिड़काव किया जा चुका है। दावा है कि शहर में सफाई व्यवस्था व खान पान की दुकानों पर भी नजर रखी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो