scriptईवीएम-वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा में बिठाया तीन स्तरीय पहरा | Three layer security at EVM Strong room in Ahmedabad | Patrika News

ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा में बिठाया तीन स्तरीय पहरा

locationअहमदाबादPublished: Apr 24, 2019 10:45:46 pm

गुजरात कॉलेज, एल.डी.इंजीनियरिंग कॉलेज में रखी हैं ईवीएम
 

Gujarat college

ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा में बिठाया तीन स्तरीय पहरा

अहमदाबाद. गुजरात की २६ लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने के बाद ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। अहमदाबाद शहर में गुजरात कॉलेज एवं एल.डी.इंजीनियरिंग कॉलेज में ईवीएम-मशीनें रखी गई हैं।
इन मशीनों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुबह के समय राजकीय दलों, प्रत्याशी के प्रतिनिधि की उपस्थिति में निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में स्ट्रॉग रूम को सील किया गया है। स्ट्रॉग रूम के अंदर रखी गई ईवीएम-वीवीपैट मशीनों से कोई छेड़छाड़ न हो इसके लिए केन्द्र के बाहरी हिस्से में स्थानीय पुलिस का पहरा बिठाया गया है। दूसरे स्तर के तहत गुजरात पुलिस के पीएसआई की देखरेख में हथियारधारी पुलिस (एसआरपी) जवानों की तैनाती की गई है। स्ट्रॉंग रूम से सटे इलाके की सुरक्षा केन्द्रीय अद्र्धसैनिक बल के जवानों को सौंपी गई है।
सभी केन्द्रों पर स्ट्रॉग रूम का एक ही प्रवेश और निकासी द्वार बनाया गया है। सीसीटीवी कैमरे से भी दिन रात नजर रखी जाएगी। यहां रखीं ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को मतगणना के दिन २३ मई की सुबह ही सभी प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में खोला जाएगा।
अहमदाबाद जोन सात के पुलिस उपायुक्त के.एन.डामोर ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। केन्द्र के बाहरी द्वार पर पुलिस के तीन पीएसआई सहित ३० पुलिस कर्मचारी तैनात किए हैं। २४ घंटे यह नजर रखेंगे। इसके बाद के दूसरे लेयर में दो पीएसआई की देखरेख में २० एसआरपीफ के जवान लगाए हैं। स्ट्रॉंग रूम से सटे इलाके की सुरक्षा की कमान सीआईएसएफ के जवानों के जिम्मे की गई है।
L D Engineering college
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो