script

जीयू में इस साल भी नहीं होंगे छात्र सीनेट चुनाव

locationअहमदाबादPublished: Feb 08, 2019 10:07:11 pm

लगातार चार साल से नहीं चुने जा रहे हैं छात्र प्रतिनिधि
 

GU

जीयू में इस साल भी नहीं होंगे छात्र सीनेट चुनाव

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) में इस साल भी छात्र सीनेट का चुनाव नहीं होगा। यह लगातार चौथा साल है जब छात्र सीनेट का चुनाव नहीं होने वाला है। गुजरात विश्वविद्यालय की स्थापना से लेकर अब तक के इतिहास में यह पहला मौका है जब लगातार चार साल तक छात्र प्रतिनिधियों को नहीं चुना जाएगा। इससे पहले ऐसी नौबत नहीं आई थी। जीयू प्रशासन के इस रवैये के चलते छात्र संगठन एनएसयूआई ने प्रदर्शन और कानूनी लड़ाई लडऩे की भी तैयारी जताई है।
जीयू सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव सिर पर हैं और जीयू की परीक्षाएं भी पांच मार्च से शुरू हो रही हैं। लोकसभा चुनाव और परीक्षाओं के बीच छात्र सीनेट का चुनाव कराना संभव नहीं है। इसके अलावा सबसे बड़ी चुनौती छात्र सीनेट, स्टूडेंट वेल्फेयर और सिंडीकेट चुनाव में आरक्षण व्यवस्था लागू करने की है। इसके लिए अभी तक राज्य सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है, जिसके चलते जीयू में इस साल भी छात्र सीनेट के चुनाव नहीं होंगे। यह स्थिति तब है जब जीयू प्रशासन की ओर से गुजरात हाईकोर्ट में छात्र सीनेट चुनाव के लिए दाखिल याचिका में कहा गया था कि आगामी वर्ष से समय पर जीयू प्रशासन की ओर से चुनाव कराया जाएगा। जीयू छात्र सीनेट में दस सीटें हैं।
क्या कहते हैं कुलपति
कुलपति प्रो.हिमांशु पंड्या का कहना है कि जीयू प्रशासन तो छात्र सीनेट चुनाव कराने के लिए तैयार है, लेकिन सबसे बड़ी बाधा जीयू के छात्र सीनेट में आरक्षण व्यवस्था को लागू करना है। इसके अलावा सिंडीकेट में भी आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की मांग उठी है। इसके लिए बीते साल सीनेट सभा में प्रस्ताव पारित किया गया है, जिसे मंजूरी के लिए सरकार व राज्यपाल के पास भेजा है, जिस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है। इसमें जीयू के 14 सदस्यीय स्टूडेंट वेल्फेयर बोर्ड के चुनाव से जुड़ा ऑर्डिनेंस को स्टेच्यूट बनाने का प्रस्ताव भी शामिल हैं। इसकी मंजूरी ही नहीं मिली है। ऐसे में चुनाव कराना जीयू के हाथ से बाहर की बात हो गई है। आरक्षण के लिए विधानसभा में संशोधन विधेयक का पारित होना जरूरी है। जो अभी तक नहीं हुआ है।
कर रहे हैं हाईकोर्ट जाने की तैयारी: एनएसयूआई
एनएसयूआई के जीयू कैंपस अध्यक्ष नारायण भरवाड़ ने कहा कि लगातार चौथा साल है जब जीयू प्रशासन और सरकार किसी न किसी मुद्दे को लेकर छात्र सीनेट के चुनाव नहीं करा रहा है। ऐसा करके छात्रनेताओं का अधिकार का हनन किया जा रहा है। इस मामले में काफी समय पहले ही कुलपति को ज्ञापन देकर चुनाव कराने की मांग की जा चुकी है। लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। जिसे देख एक बार फिर गुजरात हाईकोर्ट के द्वार खटखटाने की तैयारी की जा रही है।
एबीवीपी महामंत्री बोले संगठन से पूछकर बताएंगे
एबीवीपी के अहमदाबाद शहर महामंत्री प्रविण देसाई ने कहा कि अभी तक यह आधिकारिक रूप से स्पष्ट नहीं है कि जीयू प्रशासन की ओर से इस साल भी छात्र सीनेटचुनाव नहीं कराया जाएगा। ऐसी खबरें आ रही हैं। इस मामले में वह संगठन में बातचीत करके राय लेने के बाद ही कुछ बताएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो