script

साइंस एक्सप्रेस पहुंची भुज, 27 तक रहेगी

locationअहमदाबादPublished: Aug 27, 2017 11:45:00 pm

विज्ञान के प्रति जागरुकता के लिए प्रारंभ की गई साइंस एक्सप्रेस प्रदर्शनी ट्रेन शुक्रवार को भुज स्टेशन पहुंची, जो 27 सितम्बर वहां रहेगी। इस प्रदर्शनी ट

Science Express reached Bhuj, up to 27

Science Express reached Bhuj, up to 27

अहमदाबाद।विज्ञान के प्रति जागरुकता के लिए प्रारंभ की गई साइंस एक्सप्रेस प्रदर्शनी ट्रेन शुक्रवार को भुज स्टेशन पहुंची, जो 27 सितम्बर वहां रहेगी। इस प्रदर्शनी ट्रेन के जरिए विद्यार्थी विज्ञान के प्रयोगों और शोध के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। कच्छ के अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशिक्षण) नितिन सांगवान ने फीता काटकर प्रदर्शनी ट्रेन का उद्घाटन किया। इस मौके पर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी निलेश गोर, स्टेशन प्रबंधक के.के. शर्मा, रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक इम्तियाज हुसैन सैयद तथा मंडल वाणिज्य प्रबंधक शंकरलाल भी मौजूद थे। सांगवान ने प्रदर्शनी ट्रेन देखा और उसकी सराहना की। उन्होंने भुजवासियों से ट्रेन का अवलोकन करने की अपील की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन करने के कारणों से सबक लेने पर भी जोर दिया।

28 को पहुंचेगी राजकोट

यह ट्रेन 28 से 31 अगस्त तक राजकोट में भक्तिनगर स्टेशन पर रहेगी। बाद में एक से 4 सितम्बर तक गोंडल तथा 5 से 8 सितम्बर तक खोडियार स्टेशन आएगी, जहां आमजन नि:शुल्क विज्ञान प्रदर्शनी देख सकते हैं। इन स्टेशनों पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक ट्रेन प्रदर्शनी खुली रहेगी।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पर्यावरण एवं वन जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, रेल मंत्रालय एवं भारतीय वन्य जीवन संस्थान तथा विक्रम साराभाई कम्युनिटी साइंस सेन्टर के संयुक्त प्रयास से तैयार की गई, जिसे साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन स्पेशल नाम दिया गया है।

यह 16 कोच की वातानुकूलित ट्रेन प्रदर्शनी है, जो 2007 अक्टूबर से भारतभर में भ्रमण पर है। ट्रेन के सोलह कोचों में से आठ कोचों को पर्यावरण एवं वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तैयार किया है।

वहीं कोच 9 से 11 में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से प्रदर्शनी तैयार की गई है। बारहवां कोच कक्षा 3 से 5 के छात्रों के लिए किड्स जोन है, जिसमें छात्रों को दिमागी कसरत करानेवाले एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक बनानेवाले खेल तथा विज्ञान तथा गणित के मॉडल्स बना सकते हैं। तेरहवें कोच में 6-10 के छात्रों के लिए साइंस प्रयोगशाला है, जहां वे लाइव एक्सपेरीमेन्ट कर सकते हैं। साथ ही पर्यावरण, विज्ञान एवं गणित के शिक्षकों के क्षमता निर्माण के लिए चर्चा और प्रशिक्षण केन्द्र की सुविधा भी इस ट्रेन में है।

ट्रेंडिंग वीडियो