script१५ नवम्बर से समर्थन मूल्य से होगी मूंगफली की खरीदी | Procurement of groundnut at MSP form November 15 | Patrika News
अहमदाबाद

१५ नवम्बर से समर्थन मूल्य से होगी मूंगफली की खरीदी

-राज्य में २६.९५ लाख मीट्रिक टन मंूगफली के उत्पादन की संभावना
-122 केन्द्रों पर होगी खरीदी

अहमदाबादOct 23, 2018 / 10:22 pm

Uday Kumar Patel

MSP,  Groundnut, Gujarat govt

१५ नवम्बर से समर्थन मूल्य से होगी मूंगफली की खरीदी

गांधीनगर. इस बार गुजरात में मूंगफली का उत्पादन 2६.९५ लाख मीट्रिक टन मंूंगफली के उत्पादन की संभावना है। ऐसे में मंूगफली की समर्थन मूल्य से खरीदी आगामी 15 नवम्बर से होगी। राज्य में 122 केन्द्रों पर खरीदी की प्रक्रिया आरंभ होगी।
यह जानकारी कृषि मंत्री आर सी. फळदू और नागरिक आपूर्ति मंत्री जयेश रादडिया ने मंगलवार को दी।
मंत्रीद्वय (दोनों मंत्रियों) ने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने राज्य के किसानों की मूंगफली की खरीदी समर्थन मूल्य से पारदर्शी रूप से होने का आयोजन किया है। केन्द्र सरकार की एजेंसी नेफेड के मार्फत राज्य की नोडल एजेंसी गुजरात राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम मंूगफली खरीदेगी। केन्द्र सरकार ने मंूगफली के लिए घोषित किए गए समर्थन मूल्य के भाव ४८९० रुपए प्रति क्विंटल के साथ-साथ राज्य सरकार की ओर से 110 रुपए प्रति क्विंटल के अलावा राज्य सरकार के 110 रुपए प्रति क्विंटल बोनस सहित कुल 5000 रुपए प्रति क्विंटल से खरीदी की जाएगी।
केन्द्र सरकार की पीएम-आशा के तहत समर्थन मूल्य की योजना के तहत राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी नेफेड के मार्फत राज्य की नोडल एजेंसी गुजरात राज्य नागरिक आपूर्ति निगम करेगी।
एक से 30 नवम्बर तक किसानों का ऑनलाइन पंजीकरण

उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य से खरीदी के लिए किसानों का पहली नवम्बर से 30 नवम्बर तक ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। किसानों का पंजीकरण खरीद केन्द्रों के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर ई-ग्राम केन्द्र से हो सकेगा। पंजीकरण के समय किसानों को अद्यतन 7-12, 8-ए की प्रति, फॉर्म नंबर 12 में फसल बुआई के संबंध ेमें एंट्री नहीं की गई हो तो फसल बुआई को लेकर तहसीलदार के मोहर-हस्ताक्षर के साथ प्रमाणपत्र, आधार कार्ड की प्रति या आधार पंजीकरण नंबर, इस संबंध में सबूत आईएफएससी सहित बैंक खाते की जानकारी के लिए बैंक पासबुक की प्रति या कैंसल्ड चेक पेश करना होगा। पोर्टल पर पंजीकरण किए गए किसानों का क्रमानुसार 7-12 या तहसीलदार के प्रमाणपत्र में दर्शाए गए बुआई के इलाके व जमीन धारक को ध्यान में रखकर राज्य के औसत उत्पादन के आधार पर नियत गुणवत्ता वाली मंूगफली की खरीदी की जाएगी।
मंत्रीगण ने कहा कि राज्य में गुजरात राज्य नागरिक आपूर्ति निगम की ओर से वर्तमान में कुल 122 खरीद केन्द्रों से मूंगफली की खरीद की शुरुआत होगी। सभी खरीद केन्द्र एपीएमसी में आरंभ की जाएगी। खरीद प्रक्रिया के दौरान खरीद केन्द्र पर सीसीटीवी की सुविधा होगी। इसका फुटेज का रिकॉर्ड रखा जाएगा। खरीद केन्द्र पर प्रत्येक दिन खरीदी प्रक्रिया का वीडियो रिकॉर्डिंग किया जाएगा। यहां प्रतिदिन निगरानी के लिए उपकलक्टर स्तर के अधिकारी की अगुवाई में स्कवॉड का गठन कर समय-समय पर खरीद केन्द्र की जांच की जाएगी।
राज्य में कुल 14. 68 लाख हेक्टेयर इलाके में मूंगफली की बुवाई की गई। इसमें कुल 26.९५ लाख मीट्रिक टन उत्पादन की संभावना है। इस तरह प्रति हेक्टेयर औसत उत्पादकता 1836 किलोग्राम है। खरीद केन्द्र पर किसानों की एक दिन में अधिकतम 1750 किलोग्राम मूंगफली खरीदी जाएगी। प्रति किसान की ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर की सीमा में समर्थन मूल्य से खरीदी की जाएगी।

Home / Ahmedabad / १५ नवम्बर से समर्थन मूल्य से होगी मूंगफली की खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो