scriptमोदी करेंगे डिसेलिनेशन प्लांट का शिलान्यास | PM Modi will lay the foundation stone of desalination plant at Jodia | Patrika News

मोदी करेंगे डिसेलिनेशन प्लांट का शिलान्यास

locationअहमदाबादPublished: Nov 17, 2018 09:53:28 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-अगले 30 महीने में तैयार होगा जोडिया का प्लांट

Desalination, MoU, PM Modi, Jodia, Gujarat

मोदी करेंगे डिसेलिनेशन प्लांट का शिलान्यास

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि जामनगर जिले के जोडिया में दैनिक 10 करोड़ लीटर समुद्री खारे पानी को मीठा पानी बनाने के प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। प्रोजेक्ट के लिए एमओयू के बाद आगामी दिनों में मोदी की उपस्थिति में इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया जाएगा। राज्य का पहला डिसेलिनेशन प्लांट आगामी 30 महीने की समय सीमा में जोडिया में तैयार हो जाएगा। 100 एमएलडी क्षमता वाला यह प्लांट वर्ष 2021-22 से कार्यान्वित होकर प्रतिदिन 10 करोड़ लीटर पेयजल की आपूर्ति करने लगेगा। इस प्रोजेक्ट में कंसेशन पीरियड 25 वर्ष का होने के कारण आगामी 25 वर्ष तक इस प्लांट से पेयजल मिलेगा।
सीएम ने बताया कि भारत में तमिलनाडु के बाद गुजरात ऐसा एक मात्र राज्य है जहां समुद्र के खारे पानी को मीठे बनाने को प्रोजेक्ट आरंभ होगा।
पोरबंदर, द्वारका, वेरावल व भावनगर में भी प्लांट बनेगा

रुपाणी ने कहा कि स्थानीय लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर गुजरात में विभिन्न क्षमता के अन्य डिसेलिनेशन प्लांट भी स्थापित किए जाएंंगे। राज्य सरकार के जोडिया के अलावा पोरबंदर, द्वारका, वेरावल व घोघा (भावनगर) में भी समुद्र के खारे पानी को पीने लायक पानी का संयंत्र स्थापित करने की योजना है।
कच्छ व साबरकांठा जैसी सीमाई जिलों में भी छोटी क्षमता के प्लांट स्थापित होंगे। उद्योगों के पानी की जरूरतों को देखते हुए दहेज व गांधीधाम में भी जीआईड़ीसी की ओर से यह संयंत्र स्थापित की जाएगी।
दैनिक 100 एमएलडी अर्थात 10 करोड़ लीटर क्षमता के सी-वाटर डिसेलिनेशन प्लांट के तहत समुद्र से प्लांट तक कनेक्टिंग पाइपलाइन, पंपिंग मशीनरी, 20 एमएल (2 करोड़ लीटर) क्षमता का आरसीसी संप बनाया जाएगा। गुजरात के समुद्रतट पर उपलब्ध पानी में नमक-क्षार (टीडीएस) की मात्रा 35,000 पीपीएम से लेकर 60,000 पीपीएम तक है। इसे मीठा बनाने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस प्रणाली का उपयोग कर समुद्र के खारे पानी को इन्टेक से पाइपलाइन के जरिए प्लांट तक लाया जाएगा। पानी की अशुद्धि दूर करने के लिए पहले उसे फिल्टर किया जाएगा। पानी की पीएच वेल्यू को बरकरार रखने के लिए रासायनिक प्रक्रिया भी की जाएगी। पानी की गंदगी और भारी अशुद्धियों को दूर करने के लिए सेटलमेंट टैंक में रख सेंड फिल्टर्स से गुजारने के बाद उसे रिवर्स ऑस्मोसिस मेम्ब्रेन (थीम फिल्म एसिटेट मेम्ब्रेन-विशेष प्रकार की झिल्ली) से विशिष्ट दबाव में गुजारा जाएगा। इससे पानी में घुले सभी प्रकार के नमक-क्षार दूर हो जाएंगे। इस तरह, डिमिनरलाइज हुए पानी में मिनरलाइजेशन करने के लिए केल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्व मिलाए जाएंगे। इससे पीने योग्य 500 से कम टीडीएस वाला पानी बनेगा जिसे शुद्ध पानी की टंकी में इक_ा किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो