script

वडोदरा के बापोद तालाब की सफाई में जुटे लोग

locationअहमदाबादPublished: May 22, 2019 11:56:56 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत…
सुलभ इंटरनेशनल सोश्यल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन, बिहार सांस्कृतिक मंडल व पूर्वांचल लोकहित मंडल का सहयोग

Amritam Jalam Campaign

वडोदरा के बापोद तालाब की सफाई में जुटे लोग

वडोदरा. राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत वडोदरा के बापोद तालाब की सफाई में गुजरात को छोड़कर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के मूल निवासी लोग बड़ी संख्या में जुटे। बुधवार सवेरे से आयोजित कार्यक्रम के दौरान तालाब से कचरा, प्लास्टिक की थैलियां व अन्य गंदगी सहित करीब एक ट्रक भरकर मलबा निकाला गया।
सुलभ इंटरनेशनल सोश्यल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन की ओर से बिहार सांस्कृतिक मंडल व पूर्वांचल लोकहित मंडल के सहयोग से बापोद तालाब की स्वच्छता का कार्यक्रम आयोजित किया गया। बुधवार सवेेरे 8 बजे से ही तीनों संस्थाओं के सदस्यों ने तालाब किनारे पड़ा कचरा, प्लास्टिक की थैलियां, झाडिय़ां साफ की। कुदाली, फावड़ा व कचरा पेटी लेकर पहुंचे सदस्यों ने तालाब से करीब एक ट्रक भरा कचरा निकाला।
कार्यक्रम में बिहार सांस्कृतिक मंडल के महासचिव विधान झा, संगठन सचिव बिमल तिवारी, संस्थापक सदस्य पाठक प्रसाद कुशवाह, कार्यकारी सदस्य विनय झा, संतोष महतो, स्टूडेंट एसोसिएशन ऑफ बिहार के जे.पी. झा, सांस्कृतिक सचिव वैद्यनाथ पासवान, पूर्वांचल लोकहित मंडल के उपाध्यक्ष राजू तिवारी, महासचिव विश्वम्भर राय, संगठन सचिव अमलासिंह, पूर्व अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह, कार्यालय सचिव विनय पांडे, कार्यकारी सदस्य नागेन्द्र चौबे, ट्रस्टी व कार्यकारी सदस्य ध्रुवसिंह, सुलभ इंटरनेशनल के कर्यक्रम अधिकारी आर.के. सिंह सहित वरिष्ठ सदस्यों ने तालाब की सफाई की।
सुलभ इंटरनेशनल सोश्यल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन के चेयरमैन सुनील कुमार सिंह के अनुसार संस्था की ओर से समय-समय पर झोपड़पट्टियों, गंदी बस्तियों, जलाशयों आदि की सफाई का आयोजन किया जाता है। संस्था के संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्म भूषण से सम्मानित डॉ. बिन्देश्वर पाठक का यही लक्ष्य रहा है। बिहार सांस्कृतिक मंडल के महासचिव विधान झा व पूर्वांचल लोकहित मंडल के उपाध्यक्ष राजू तिवारी ने सदस्यों से स्वच्छता अभियान को अधिक व्यापक बनाने और अधिक जलसंग्रह और ‘जल ही जीवन हैÓ के लक्ष्य को सार्थक करने की अपील की।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रतिवर्ष अमृतं जलम् अभियान के तहत प्राचीन बावडिय़ों, कुओं, तालाबों की सफाई का कार्य पाठकों व जनता के सहयोग से किया जाता रहा है। पिछले वर्ष गुजरात में भी 13 मई को अनेक तालाबों की सफाई करने के साथ ही तालाबों को गहरा करने का अभियान चलाया गया था। गुजरात सरकार ने भी पिछले वर्ष पहली बार तालाबों को गहरा करने का अभियान शुरू किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो