scriptगुजरात के विकास में सभी प्रदेश के लोगों का योगदान: रूपाणी | People of all states contributed in development of Gujarat : Rupani | Patrika News

गुजरात के विकास में सभी प्रदेश के लोगों का योगदान: रूपाणी

locationअहमदाबादPublished: Nov 13, 2018 11:27:40 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-छठ महापर्व पर शामिल हुए सीएम, बिहार के डिप्टी सीएम

Bihar CM Vijay Rupani, Chattha Pooja, Ahmedabad

गुजरात के विकास में सभी प्रदेश के लोगों का योगदान: रूपाणी

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात के समाज जीवन व भूमि की खासियत है कि सभी समाज वर्ग व प्रदेशों के परिवार के त्यौहार भी उमंग-उत्साह से मिलकर सामाजिक समरसता के साथ मनाते हैं। अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर बिहार मूल के लोगों के छठ पूजा उत्सव में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को जाति, भाषा, प्रांत से उपर उठकर ऐसे त्योहार का उत्साह साकार करता है।
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की उपस्थिति में रूपाणी ने छठ पूजा के इस उत्सव को प्रकृति, पर्यावरण, संस्कृति के समन्वय को साधने वाला त्योहार बताते हुए कहा कि ढलते सूर्य की पूचा-अर्चना का यह अनोखा पर्व है।
बिहार व गुजरात के बीच संबंधों की व्यापक भूमिका देते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात ने महात्मा गांधी, सरदार पटेल, मोरारजी देसाई व वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे नेताओं ने देश को दिशा दी है वहीं बिहार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण व प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद जैसे विशिष्ट व्यक्तियों का मार्गदर्शन दिया है।
उन्होंने कहा कि गुजरात के नवनिर्माण आंदोलन व बिहार के भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन देशव्यापी जन आंदोलन बन गया।
उन्होंने बिहार के गया के पितृ श्राद्ध तर्पण व गुजरात के सिद्धपुर के मातृ श्राद्ध तर्पण के रूप में ख्याति, बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय व गुजरात के वल्लभी की प्राचीन विद्यापीठ को भी याद करते हुए बिहार व गुजरात के संबंधों का संदर्भ दिया गया। रुपाणी ने कहा कि गुजरात की विकास यात्रा में प्रत्येक राज्य, प्रांत के लोगों के यहां आकर बसने वाले परिवारों का सहयोग व योगदान है।
उन्होंने कहा कि प्रांत, प्रदेश, भाषा का भेद मिटाकर सभी कोई भारत माता की संतान के रूप में अपना देश, अपनी मिट्टी को साकार करें। राष्ट्र के लिए देश के लिए जिएं।
बिहार मूल के आईएएस, आईपीएस अधिकारी पहुंचे

इस अवसर पर अहमदाबाद की महापौर बीजल पटेल, राजस्व मंत्री कौशिक पटेल, गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, मुख्य सचिव डॉ. जे.एन.सिंह, पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा, राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदर, महानगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा, साबरमती रिवरफ्रंट डवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एसआरएफडीसीएल) के अध्यक्ष केशव वर्मा, गृह विभाग के सचिव ब्रजेश कुमार झा, सांसद किरीट सोलंकी, अहमदाबाद शहर के विधायकगण, बिहार मूल के गुजरात स्थित आईएएस अधिकारी व पुलिस अधिकारी सहित विशाल संख्या में बिहारी परिवार व छठ महापर्व समन्यव संघ के अध्यक्ष डॉ. महादेव झा, उपाध्यक्ष कन्हैया पाठक, जे.पी. मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर जगन्नाथ मंदिर के महंत दिलीपदास महाराज, सरसपुर स्थित रणछोडऱाय मंदिर के महंत लक्ष्मणदास महाराज भी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो