scriptकच्छ के सफेद रण के लिए अब ऑनलाइन परमिट भी | Now, Online permit for tourist going white rann of kutch | Patrika News

कच्छ के सफेद रण के लिए अब ऑनलाइन परमिट भी

locationअहमदाबादPublished: Nov 17, 2018 11:06:57 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-पर्यटकों को भिरंडीयारा चेकपोस्ट पर परमिट लेना जरूरी

Online permit, White rann of kutch

कच्छ के सफेद रण के लिए अब ऑनलाइन परमिट भी

गांधीनगर. दुनिया भर में कच्छ जिले के धोरडो स्थित सफेद रण तथा काला डुंगर (पठार) घूमने आने के लिए पर्यटकों को परमिट लेना जरूरी होता है। पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए मैनुअल परमिट प्राप्त के लिए चेकपोस्ट लगाई गई है। हालांकि इन दिनों अवकाश और त्योहार के सीजन को देखते हुए पर्यटकों की ज्यादा संख्या देखने को मिल रही है। ऐसे में मैनुअल परमिट लेने में पर्यटकों का समय नहीं बिगडऩे को देखते हुए ऑनलाइन परमिट लेने की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन ने ऑनलाइन परिमट सिस्टम आरंभ की है।
अंतरराष्ट्रीय सीमा होने के कारण भुज तहसील के धोरडो स्थित सफेद रण तथा काला डुंगर देखने आने वालों के लिए भिरंडीयारा चेकपोस्ट से लेना होता है। इसे ऑनलाइन परमिट के लिए पर्यटकों को खुद नियत शुल्क भरनी होगी। इससे पर्यटक ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर सकते हैं। प्रशासन ने इसके लिए व्यवस्था की है। पर्यटकों को www.rannpermit.com वेबसाइट के मार्फत ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत वेरिफिकेशन के लिए आईडी प्रूफ देना जरूरी है । पांच वर्षों तक के बच्चों के लिए नि: शुल्क प्रवेश है वहीं छह से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए 50 रुपए तथा 12 वर्ष से ज्यादा बड़े लोगों के लिए 100 रुपए तथा दुपहिए वाहन के लिए 25 रुपए तथा फोर व्हीलर के लिए 50 रुपए की शुल्क रखी गई है।

इन 45 तहसीलों के लिए जारी किया गया पैकेज


गांधीनगर. गुजरात सरकार ने किसानों के लिए एक अहम निर्णय किया है। राज्य के 250 से 400 मिलीमीटर के बारिश वाले 45 तहसीलों के किसानों के लिए बुधवार को 1300 करोड़ का विशेष सहायता पैकेज जारी किया गया है।
जिन तहसीलों के लिए पैकेज जारी किया है उनमें दस्क्रोई, धंधुका, बावळा, धोलेरा, साणंद, धोळका (अहमदाबाद), जेतपुर, उपलेटा, जसदण, धोराजी, गोंडल, कोटडासंगाणी (राजकोट), कडी, मेहसाणा, बेचराजी, वडनगर, वीजापुर, (मेहसाणा), पालनपुर, दांतीवाडा, अमीरगढ़, वडगाम, (बनासकांठा), माणसा, कलोल, गांधीनगर (गांधीनगर), गडढा, बोटाद, राणपुर (बोटाद), चोटिला, वढवाण, चुड़ा (सुरेन्द्रनगर), धारी, लाठी, बाबरा (अमरेली), उमराला, शिहोर, वल्लभीपुर (भावनगर), मोरबी, टंकारा (मोरबी), पादरा, सिनोर (वडोदरा),
सिद्धपुर (पाटण), लालपुर (जामनगर), भाणवड (देवभूमि द्वारका), वीरपुर (महीसागर), आमोद (भरूच) शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो