script126 में से आधी फोगिंग मशीनें बंद | Half out of 126 fogging machines closed | Patrika News
अहमदाबाद

126 में से आधी फोगिंग मशीनें बंद

आरटीआई में हुआ खुलासा

अहमदाबादOct 12, 2018 / 11:48 pm

Rajesh Bhatnagar

general

126 में से आधी फोगिंग मशीनें बंद

वडोदरा. शहर में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया सहित बीमारियां बढऩे के बावजूद 126 में से 66 फोगिंग मशीनें बंद हैं, मात्र 60 फोगिंग मशीनें ही चालू होने का खुलासा आरटीआई में हुआ है।
सूत्रों के अनुसार शहर में हरणी क्षेत्र में पानी की टंकी के समीप शिवालय सोसायटी निवासी सामाजिक कार्यकर्ता अतुल गामेची (माछी) की ओर से महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग से आरटीआई के जरिये फोगिंग मशीन के बारे में जानकारी मांगी गई।
जवाब में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। अतुल के अनुसार मच्छरों को भगाने व नष्ट करने के लिए काम आने वाली आधी फोगिंग मशीनें बंद हालत में होने की जानकारी आरटीआई के जवाब में मिली है। जानकारी के अनुसार महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के पास 126 फोगिंग मशीनें हैं, इनमें से 66 मशीनें बंद हैं और मात्र 60 मशीनें ही चालू हालत में हैं।
गौरतलब है कि शहर में वर्तमान में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के अनेक मामले सामने आ रहे हैं, शहर के सरकारी व निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में इन बीमारियों के रोगी भर्ती हैं, इन बीमारियां के रोगी बढ़ रहे हैं और मच्छरों को भगाने व नष्ट करने के लिए काम आने वाली आधी से अधिक फोगिंग मशीनें बंद हैं।
स्कूल-कॉलेज, छात्रावास व ट्यूशन क्लास के बाहर 50 मीटर क्षेत्र में बिना कारण खड़े नहीं रह सकेंगे कोई भी पुरुष
वडोदरा. शहर में स्कूल-कॉलेज, छात्रावास व ट्यूशन क्लास के बाहर 50 मीटर क्षेत्र में अब बिना कारण कोई भी पुरुष खड़े नहीं रह सकेंगे। शहर पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत ने शहर में छात्राओं से छेड़छाड़ रोकने के प्रयास के तहत इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। जिला शिक्षाधिकारी ने पहली बार यह अधिसूचना सभी स्कूलों को भेजी है।
वेन चालकों व अभिभावकों को मुक्ति
स्कूल-कॉलेज, छात्रावास व ट्यूशन क्लास में काम से आने वाले विद्यार्थी, विद्यार्थियों को छोडऩे व लेने आने वाले वेन चालक व अभिभावक इन संस्थाओं के बाहर खड़े रह सकेंगे। इनके अलावा इन संस्थाओं में किसी काम के कारण आने वाले पुरुषों को भी अधिसूचना में मुक्ति दी गई है।
तीन महीनों में छेड़छाड़ की दो वारदातें
सूत्रों के अनुसार शहर में तीन महीनों में छेड़छाड़ की दो वारदातें हुई हैं। निजी कोचिंग क्लास में अध्ययनरत 16 वर्षीया छात्रा से दुष्कर्म का मामला कोचिंग क्लास के 38 वर्षीय संचालक के विरुद्ध मांजलपुर पुलिस थाने में पिछली 4 अगस्त को दर्ज हुआ था। इसके अलावा स्कूल से घर लौट रही 10 व 13 वर्षीया दो छात्राओं को एक कार चालक ने अपने पास बुलाकर अश्लील इशारे किए थे, यह वारदात पिछले बुधवार को हुई थी।
वडोदरा मनपा मुख्यालय में कांग्रेस की महिला पार्षद के पांव पर श्वान ने काटा
वडोदरा. वडोदरा महानगरपालिका (वीएमसी) के मुख्यालय खंडेराव मार्केट बिल्डिंग में प्रवेश कर रही कांग्रेस की महिला पार्षद के पांव पर शुक्रवार शाम को एक श्वान ने काट लिया।
सूत्रों के अनुसार वार्ड संख्या 16 की कांग्रेस की महिला पार्षद हेमांगिनी कोलेकट शुक्रवार शाम को आयुक्त से मुलाकात के लिए खंडेकर मार्केट बिल्डिंग स्थित वीएमसी के मुख्यालय पहुंची। इस दौरान एक श्वान ने हेमांगिनी के पांव पर काट लिया और हेमांगिनी ने शोर मचाया। वीएमसी मुख्यालय में खांडेकर मार्केट के स्वास्थ्य विभाग में उनको इंजेक्शन लगाया गया।
general

Home / Ahmedabad / 126 में से आधी फोगिंग मशीनें बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो