script

मंदिरों में होंगे तुलसी विवाह

locationअहमदाबादPublished: Nov 18, 2018 11:20:19 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

सोमवार को जाग जाएंगे देव

Prabodhini Ekadashi

मंदिरों में होंगे तुलसी विवाह

अहमदाबाद. सोमवार को कार्तिक एकादशी अर्थात देव उठनी (देव प्रबोधिनी) एकादशी देव जागने के साथ ही विवाह आदि मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे, लेकिन फिलहाल गुरु अस्त होने के कारण विवाह आदि शुभ कार्य ६ दिसम्बर के बाद शुरू होंगे। ऐसे में सोमवार को मंदिरों में ही तुलसी-शालिग्राम विवाह किए जाएंगे। घरों में तुलसी के क्यारे को सजा कर शालीग्राम के साथ विवाह की रश्म अदा की जाएगी।
असाढ सुधी एकादशी से चतुर्मास शुरू होने के साथ ही विवाह जैसे मांगलिक कार्य थम जाते हैं। इसके बाद इन मांगलिक कार्यों का सिलसिला देव उठनी एकादशी से शुरू होता है।

विवाहों का सीजन नौ दिसम्बर से :
शास्त्री बालकृष्ण दवे के अनुसार यूं तो देव प्रबोधिनी एकादशी पर देव जागने के साथ विवाह आदि शुभ कार्य शुरू जाते हैं, लेकिन इस बार १२ नवम्बर को गुरु अस्त हो गया, जो ६ दिसम्बर को उदय होगा। ऐसे में ६ दिसम्बर के बाद ही विवाह का सीजन शुरू किया जाएगा। विवाह के सावों का मुहूर्त ९ दिसम्बर १५ दिसम्बर तक है। १६ दिसम्बर से धनुर्मास शुरू होने के बाद फिर एक महीने तक शहनाइयों की गूंज थम जाएगी, जो मकरसंक्रांति के बाद शुरू होगी। सबसे ज्यादा सावे १२ एवं १३ दिसम्बर को हैं।

गिरनार परिक्रमा व सोमनाथ में पूर्णिमा मेले भी आज से :
जूनागढ़/प्रभासपाटण. जूनागढ़ जिले में गिरनार परिक्रमा का भी विधिवत रूप से सोमवार को प्रारंभ होगा। साथ ही बारह ज्योतिर्लिंगों में प्रथम श्री सोमनाथ महादेव मंदिर में पांच दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा मेला शुरू होगा, जो २३ नवम्बर तक चलेगा।
यूं तो गिर जंगल में पदयात्रियों ने शनिवार से ही परिक्रमा शुरू कर दी है। भीड़ से बचने के लिए कुछ यात्री समय से पहले ही परिक्रमा पूरी कर लेते हैं। ऐसे पदयात्रियों को वन विभाग ने शनिवार को जंगल में प्रवेश करने की मंजूरी दे दी थी।
दूसरी ओर, सोमनाथ में होने वाले पांच दिवसीय मेले की तैयारियों को रविवार को अंतिम रूप दिया गया। नेता व संत-महंतों की उपस्थिति में सोमवार शाम ५.३० बजे मेले का प्रारंभ किया जाएगा। मेले में साबरमती जेल के कैदी भी भजिया के स्टॉल लगाएंगे। सद्भावना मैदान में आयोजित होने वाले मेले में सीसीटीवी कैमरे व कड़ा पुलिस बंदोबस्त तैनात किया जाएगा।

द्वारकाधीश मंदिर में तुलसी विवाह :
जामनगर. देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका स्थित द्वारकाधीश मंदिर में भी ठाकुरजी का तुलसी के साथ विवाह की रश्म अदा की जाएगी। इससे पूर्व, शाम को मंदिर से भगवान का वरघोड़ा निकाला जाएगा, दो द्वारका नगरी में घूमेगा। इसके अलावा, मंदिरों में अन्नकूट सजाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो