पांडाल सजे, अलग-अलग थीमों पर दिखेंगे गणपति

Gyan Prakash Sharma

Publish: Sep, 12 2018 10:33:40 PM (IST)

दस दिवसीय गणेशोत्सव आज से

अहमदाबाद. विघ्नहर्ता भगवान गणपति का दस दिवसीय उत्सव गुरुवार से शुरू होगा, जो २३ सितम्बर तक चलेगा। गणेशोत्सव के चलते गुरुवार को घरों में भले ही छोटी-छोटी प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी, लेकिन चौक व सार्वजनिक पांडालों में तो अलग-अलग थीमों पर गणपति भगवान दिखाई देंगे। कहीं कार्टून कैरेक्टर मोटू-पतलू के साथ पढ़ाई की थीम पर इको-फ्रेंडली प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी, तो कहीं सिहांसन के साथ बड़े-बड़े आकार की श्रृंगारित प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। रंग-बिरंगी रोशनी से सजे पांडालों में गुरुवार को शुभ मुहूर्त में भगवान गणपति की प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी, जिनकी दस दिनों तक पूजा-अर्चना के बाद नदी में विसर्जित किया जाएगा।
गणपति के जन्म दिवस भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी अर्थात् गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाला गणेशोत्सव आगामी अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। इस दौरान प्रदेशभर में जगह-जगह रोशनी के साथ पांडालों का निर्माण किया गया है, जहां भगवान गणेश की विभिन्न आकार-प्रकार की प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। शहर के गुलबाई टेकरा से लेकर लाल दरवाजा, मणिनगर, कांकरिया सहित अनेक स्थलों पर बुधवार को खरीदारों की भीड़ देखने को मिली। खरीदारी का यह माहौल गुरुवार को भी देखने को मिलेगा।
अहमदाबाद के भद्र, मणिनगर, रखियाल, बापूनगर, घाटलोडिया, कांकरिया सहित प्रदेशभर में गुरुवार को पांडालों में सभी तरह की साज-सज्जा के बाद ‘गणपति बप्पा मोरया’ के उद्घोष के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके बाद उनकी पूजा-अर्चना की जाएगी। यह सिलसिला दस दिनों तक चलेगा। विशेषकर रात का नजारा देखने योग्य होगा। घर एवं ऑफिसों में भी स्थापित की जाने वाली छोटी-बड़ी प्रतिमाओं की खरीददारी बुधवार को तेज रही।


स्थापना का शुभ मुहूर्त :
शास्त्री बालकृष्ण दवे के अनुसार गणपति की प्रतिमाओं को स्थापित करने के लिए गुरुवार सुबह ६.३६ बजे से लेकर दोपहर २.५३ बजे तक श्रेष्ठ मुहूर्त है। इस समय दौरान अभिजीत समन्वित चल, लाभ व अमृत के शुभ चौघडिय़ा व चंद्र ग्रह की होरा का प्रबल योग है।

 

गणेश यात्रा के बाद स्थापना
वडोदरा. शहर के कलाली-वडसर रोड स्थित जागनाथ महादेव मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में गणेशयात्रा निकाली जाएगी। यात्रा के बाद गणपति की २८८ टन वजनी दुग्धमल संगमरमर के एक ही पत्थर से तैयार की गई विशाल प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके बाद शहर के विभिन्न स्थलों पर गणपति की स्थापना की जाएगी।
शहर पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत की ओर से संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए माइक्रो प्लान बंदोबस्त तैनात किया जाएगा, जिसमें अभेद सुरक्षा के साथ-साथ दो ड्रोनों की मदद से आकाश से नजर रखी जाएगी।


नवनिर्मित ३३ फीट ऊंची प्रतिमा की पूजा

जामनगर. जिले के बेराजा के निकट सपडा स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में नवनिर्मित ३३ फीट ऊंची प्रतिमा की पूजा-अर्चना की जाएगी।
जामनगर में ब्रह्म सोशल ग्रुप की ओर से इस वर्ष भी गणेश चतुर्थी पर मोदक (लड्डू) खाने की स्पर्धा आयोजित की जाएगी। सुबह ११ बजे महापौर हसमुख जेठवा की उपस्थिति में काशी विश्वनाथ रोड स्थित गीता विद्यालय में स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा।

More Videos

Web Title "Ganeshotsav from today"