scriptएमबीए, एमसीए की ८२ फीसदी सीटें खालीं | 82 of MBA MCA seats are vacant | Patrika News

एमबीए, एमसीए की ८२ फीसदी सीटें खालीं

locationअहमदाबादPublished: Aug 17, 2017 11:07:00 pm

राज्य के एमबीए व एमसीए कॉलेजों में उपलब्ध १९८१६ सीटों पर प्रवेश देने के लिए दो चरणों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी ८२ फीसदी से अधिक सीटें खा

82% of MBA, MCA seats are vacant

82% of MBA, MCA seats are vacant

अहमदाबाद।राज्य के एमबीए व एमसीए कॉलेजों में उपलब्ध १९८१६ सीटों पर प्रवेश देने के लिए दो चरणों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी ८२ फीसदी से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। रिक्त रह गईं इन खाली सीटों पर प्रवेश पाने के लिए नए सिरे से पंजीकरण की प्रक्रिया की जा रही है।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एमबीए-एमसीए) ने रिक्त सीटों पर प्रवेश का अधिकार कॉलेजों को सौंपते हुए एक बार फिर से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए २२ से ३१ अगस्त के दौरान कोटक महिन्द्रा बैंक की चुनिंदा शाखाओं से रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी पिन नंबर मिलेंगे। ३१ अगस्त तक ही बैंक से पिन नंबर लेकर विद्यार्थियों को पंंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उन्हें अपने पंजीकरण डिटेल की प्रिंट आउट लेकर वह जिस कॉलेज में सीटें खाली हैं उसमें से जिस कॉलेज में वह प्रवेश लेना चाहते हैं वहां पर चार सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे विद्यार्थी भी पंजीकरण करा सकते हैं, जिन्होंने प्रवेश के लिए जरूरी कॉमन मैनेजमेंट एडमीशन टेस्ट (सीमेट) नहीं दिया है। लेकिन वह प्रवेश पाने के लिए स्नातक कक्षा में पर्याप्त अंक रखते हैं। या फिर किसी कारणवश वह इससे पहले हुई पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान पंजीकरण नहीं करा पाए थे। इस दौरान सीमेट देने वाले गुजरात राज्य के बाहरी राज्यों के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों को एसीपीसी के नियमानुसार उनके पास आए आवेदनों में की वरीयता सूची तैयार करके पांच सितंबर को जारी करनी होगी और छह से 11 सितंबर के दौरान प्रवेश देने होंगे।

एमबीए में ६१२८, एमसीए में १० हजार सीटें हैं रिक्त

एसीपीसी के सदस्य सचिव प्रो.जी.पी.वडोदरिया ने बताया कि दो चरणों की प्रवेश प्रक्रिया के बाद भी एमबीए की ८३४७ सीटों में से ६१२८ सीटें खाली हैं। सिर्फ २२१९ ने ही इस वर्ष प्रवेश लिया है। जबकि एमसीए प्रथम वर्ष में ४६७५ में से ४२५७ सीटें खाली हैं। केवल ४१८ ने ही प्रवेश लिया। एमसीए लेटरल एंट्री कोर्स में ६७९४ सीटों में से ५९५६ सीटें खाली हैं। केवल ८३८ विद्यार्थियों ने ही इन दो चरणों में इस कोर्स में प्रवेश लिया था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो