scriptक्रिसमस की छुट्टी के दिन अहमदाबाद आरटीओ में बना दिए गए ८१ फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस | 81 Driving license issued in Chrismas vacation in Ahmedabad RTO, Fir | Patrika News

क्रिसमस की छुट्टी के दिन अहमदाबाद आरटीओ में बना दिए गए ८१ फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस

locationअहमदाबादPublished: Feb 18, 2019 09:21:40 pm

सारथी सॉफ्टवेयर का पासवर्ड जानकर दो दिनों में ८४ के भारी वाहन के लाइसेंस बनाए, आठवीं पास नहीं ऐसे लोगों को भी दिए

RTO Ahmedabad

क्रिसमस की छुट्टी के दिन अहमदाबाद आरटीओ में बना दिए गए ८१ फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस

अहमदाबाद. क्रिसमस की छुट्टी के दिन 25 दिंसबर २०१८ के दिन भी अहमदाबाद आरटीओ की ओर से 81 ड्राइविंग लाइसेंस बना दिए गए। इतना ही नहीं दूसरे दिन २६ दिसंबर को भी सुबह छह बजे तीन और को लाइसेंस दे दिए गए। इसमें से कई ऐसे लोगों को भी भारी वाहन के ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिए गए जो आठवीं कक्षा भी पास नही हैं, जबकि भारी वाहन के लाइसेंस के लिए आठवीं पास होना अनिवार्य है।
अहमदाबाद आरटीओ के सहायक आरटीओ एस.ए.मोजड़ीदार ने इस बाबत रविवार को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच में अज्ञात लोगों के विरुद्ध ठगी, विश्वासघात और आईटी एक्ट की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई है।
शिकायत में उन्होंने बताया है कि गुजरात राज्य के सभी आरटीओ में वर्ष २०१० से पहले का डाटा ऑनलाइन नहीं है। उसके बाद का पूरा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध है। २०१० से पहले के डाटा को ऑनलाइन करने के लिए सारथी-४ सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर में पुराने डाटा की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए एक क्लार्क की कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती की गई है। आरटीओ एंट्री करता है उसकी जांच आरटीओ इंस्पेक्टर को करनी होती है। सॉफ्टवेयर में यह काम करने के लिए एक ओटीपी आती है। उसे डालने पर ही सॉफ्टवेयर में आगे काम हो सकता है।
२८ जनवरी २०१९ को उन्हें आरटीओ के सहायक इंस्पेक्टर आर.एच.पटेल ने बताया कि २५ दिसंबर २०१८ को ८१ और २६ दिसंबर २०१८ को तीन सहित कुल ८४ एंट्री फर्जी हुई हैं, जिसमें नियमों की अनदेखी की गई है। ज्यादातर में दुपहिया और तिपहिया ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को भारी वाहनों का ड्राइविंग लाइसेंस दिया गया है। इसमें कई ऐसे भी हैं, जो आठवीं कक्षा उत्तीर्ण नहीं हैं। जबकि भारी वाहन लाइसेंस के लिए आठवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस बारे में संबंधित क्लर्क और अधिकारी से पूछताछ करने पर पता चला कि २५ दिसंबर को आरटीओ में क्रिसमस का अवकाश था। उसी दिन ८१ एंट्री हुई हैं, जो एंट्री उन्होंने नहीं की। इसी प्रकार से तीन एंट्री २६ दिसंबर को सुबह छह बजे के दौरान हुई हैं। उस दौरान कार्यालय नहीं खुलता है, जिससे किसी अज्ञात व्यक्ति ने आरटीओ के सारथी-4 सॉफ्टवेयर का पासवर्ड और ओटीपी नंबर किसी प्रकार से हांसिल करके उसका दुरुपयोग करते हुए दो दिनों में 84 लोगों के फर्जी लाइसेंस बना दिए।
Cyber crime
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो