scriptराज्य में २४ घंटे में १७ की मौत, २३४ नए रोगी | 17 killed in 24 hours 234 new patients in state | Patrika News

राज्य में २४ घंटे में १७ की मौत, २३४ नए रोगी

locationअहमदाबादPublished: Aug 20, 2017 10:54:00 pm

राज्य में स्वाइनफ्लू का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। रविवार शाम तक २४ घंटों में राज्य में १७ जनों की इससे मौत हो गई। २३४ नए रोगी सामने आए हैं।

17 killed in 24 hours, 234 new patients in state

17 killed in 24 hours, 234 new patients in state

अहमदाबाद।राज्य में स्वाइनफ्लू का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। रविवार शाम तक २४ घंटों में राज्य में १७ जनों की इससे मौत हो गई। २३४ नए रोगी सामने आए हैं। हालांकि विविध अस्पतालों में उपचाराधीन १५१३ मरीजों में से ४७ को राहत होने पर छुट्टी भी दी गई है।

प्रदेश के तमाम अस्पतालों में रविवार को स्वाइनफ्लू के १६८३ मरीज उपचाराधीन रहे। इनमें से १७ की मौत हो गई। इस रोग को लेकर राज्य सरकार की ओर से पहले चरण का सर्वे पूरा कर लिया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में दूसरे और तीसरे चरण का सर्वे चल रहा है। जिसके आधार पर अब तक शंकास्पद ३४ हजार व्यक्तियों की प्रोफाइल तैयार की गई है। इनका उपचार किया जा रहा है। रोग को लेकर लोगों को जागरुक करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

स्वाइनफ्लू के मद्देनजर बढ़ाए पलंग

स्वाइनफ्लू के मद्देनजर अहमदाबाद मनपा संचालित तीनों ही बड़े अस्पतालों में आईसोलेशन वार्डों की संख्या ११० की गई है। इनमें ५० पलंग वीएस अस्पताल में किए गए हैं तो शारदाबेन अस्पताल में ३२ और एल.जी. अस्पताल में २८ पलंग किए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सभी अस्पतालों में स्वाइनफ्लू की पर्याप्त दवाइयां व साधन उपलब्ध हैं।

अहमदाबाद में ४ की मौत, ८५ नए मरीज


राज्य में स्वाइनफ्लू के कारण २४ घंटों में जिन सत्रह लोगों की मौत हुई है उनमें से चार अहमदाबाद के हैं। शहर में ८५ नए मरीज भी सामने आए हैं। अहमदाबाद महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार शाम छह बजे पूरे हुए २४ घंटों के दौरान चार जनों की मौत के अलावा २० मरीज वेंटीलेटर पर हैं। दो मरीज बाई-पेप पर तो ४६ मरीज ऑक्सीजन पर हैं। उपचाराधीन में से २८९ मरीज स्टेबल हैं। अब तक ४३४ मरीजों को छुट्टी भी दी जा चुकी है।

गौरतलब है कि शहर में पहले राउंड में किए गए सर्वे में १६ लाख से अधिक घरों को शामिल किया गया। उस दौरान करीब २५ हजार शंकास्पद मिले इनमें से ११९० को उपचार दिया गया। दूसरे राउंड का गत शुक्रवार को सर्वे शुरू किया गया। इसके तहत रविवार तक करीब दस लाख घरों को शामिल किया जा चुका है। सर्वे के दौरान करीब १४ हजार मरीज स्वाइनफ्लू के शंकास्पद मिले। इनमें से बी श्रेणी के पाए गए ५०२ मरीजों को भर्ती करवाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो