scriptबनासकांठा में 121 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं कार्यरत | 121 Primary Health Centers in Banaskantha | Patrika News

बनासकांठा में 121 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं कार्यरत

locationअहमदाबादPublished: Jul 19, 2019 11:20:45 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

दो वर्ष में १४ हुए मंजूर

121 Primary Health Centers in Banaskantha  

बनासकांठा में 121 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं कार्यरत

अहमदाबाद. बनासकांठा जिले में १२१ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कार्यरत हैं इनमें से १४ को पिछले दो वर्ष में मंजूरी दी गई है।
स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि राज्य में सामान्यत: तीस हजार की आबादी पर एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) तथा आदिवासी क्षेत्रों में बीस हजार की आबादी पर एक पीएचसी का प्रावधान हैं। बनासकांठा जिले में इस आधार पर कुल १२१ प्राथमिक केन्द्रों की जरूरत होती है जिसके मुकाबले इतने ही कार्यरत हैं। इनमें से १४ पीएचसी पिछले दो वर्ष में कार्य रत हुए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की तरह प्रति तीन हजार की आबादी पर एक उप स्वास्थ्य केन्द्र की भी व्यवस्था हैं। इस तरह के केन्दरें में दो स्वास्थ्य कर्मचारी कार्यरत होते हैं। बनासकांठा जिले में १४ उप स्वास्थ्य केन्द्र भी मंजूर किए गए हैं।
एमबीबीएस चिकित्सक पर्याप्त उपलब्ध नहीं
मंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य में फिलहाल एमबीबीएस डॉक्टरों की पर्याप्त नहीं है। चिकित्सकों की कमी से निपटने के लिए गांधीनगर में प्रत्येक मंगलवार को वॉक इन इन्टरव्यू किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं भारत सरकार ने आयुष योजना के अन्तर्गत आयुर्वेद-होम्योपेथी चिकितस्कों की सेवा लेने का भी निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो