scriptBig News: तूफान का कहर, आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत | Weatehr Forecast Of Up After Western Disturbances One Died Lighting | Patrika News

Big News: तूफान का कहर, आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत

locationआगराPublished: Jan 21, 2019 06:21:18 pm

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश और तेज हवाओं ने लोगों को घरों में किया कैद, पिनाहट में गिरी आकाशीय बिजली

Thunderbolt Fallen In Alwar District During Rain

अलवर में यहां बारिश के दौरान गिरी बिजली, हुआ जोरदार धमाका, ट्रांसफार्मर में लगी आग, देखें वीडियो

आगरा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार को मौसम का मिजाज एकदम बदल गया। कड़कड़ाहट के साथ आसमानी बिजली चमकने से लोग घरों में कैद हो गए। वहीं ओले गिरने से तापमान में गिरावट आ गई। रविवार को निकली तेज धूप के बाद सोमवार की सुबह से ही पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देने लगा था। दिन की धूप हल्की रही तो दोपहर के बाद मौसम अचानक बदला। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले तीन से चार दिन तक बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने की आशंका है। वहीं आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई है।
पश्चिमी विक्षोभ ने भिगोए शहरवासी
पश्चिमी विक्षोभ के चलते ईरान और अफगानिस्तान में उठे तूफान का असर राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिखाई दिया। सोमवार दोपहर एक बजे के बाद घने बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। एक घंटे तक बूंदाबांदी जारी रही। बारिश बंद होने के बाद तेज हवाएं चलने के साथ बादल छा गए। शाम चार बजे के बाद बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। जहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया था, यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। वहीं, बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। मौसम वैज्ञानिक पवन सिसोदिया का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ चलते आने वाले 26 जनवरी तक बादल छाए रहने के साथ बारिश की आशंका है। इससे सर्दी बढ़ जाएगी।
क्या है पश्चिमी विक्षोभ
पश्चिमी विक्षोभ भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाक़ों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफ़ान को कहते हैं जो वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अन्ध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान व नेपाल पर गिरा देता है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इसका असर देखने को मिलेगा, ऐसा मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है।
बिजली गिरने से एक की मौत
वहीं आगरा के थाना पिनाहट क्षेत्र के गांव मनौना में आकाशीय बिजली गिरने से 14 वर्षीय किशोर की मौत हो गई। युवक खेत पर आवारा पशुओं की रखवाली करने गया था। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिर गई। तेज धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण पहुंचे तो युवक बुरी तरह झुलस गया था। इलाज के लिए ले जाते समय युवक की मौत हो गई। युवक की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो