4,78,787 बच्चों के लिए शुरू होने वाला है खास अभियान

By: Dhirendra yadav

Updated On:
28 Jun 2019, 05:16:54 PM IST

  • -बाल स्वास्थ्य पोषण माह 3 जुलाई से, नौ माह से पांच साल के बच्चों को पिलायी जायेगी विटामिन ए की खुराक
    -कुपोषित और अति कुपोषित बच्चे किये जायेंगे चिन्हित, इन्हें दिया जाएगा विशेष आहार

आगरा। स्वास्थ्य और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) विभाग मिलकर 3 तीनजुलाई से तीन 3 अगस्त तक जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन करेंगे। दोनों विभाग इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि इस पखवारे का आयोजन साल में दो बार कराया जाता है। पखवारे के आयोजन को लेकर सभी सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करदिये गये हैं। पखवारे को लेकर उच्च अधिकारियों की तरफ से भी दिशा- निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें - प्यार या डर, पत्नी को फंदे पर लटका देख, पति ने उठाया खौफनाक कदम, देखें वीडियो

पोषण के बारे में बताएंगे
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वत्स ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य नौ माह से पांच साल के बच्चों को विटामिन ए की खुराक के साथ-साथ उनको क्या- क्या पोषक आहार दिये जाएं, के प्रति भी जागरूक किया जायेगा। इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि नौ माह से पांच साल के सभी बच्चोंका वजन भी किया जाये। बच्चों को स्तनपान के साथ-साथ क्या-क्या आहार दिये जा सकते हैं, कब दिये जा सकते है, साथ ही दिन में कितनी बार दिये जा सकते हैं, उसके बारेमें भी बताया जाएगा।

ये भी पढ़ें - भारत रक्षा मंच हिन्दुओं को बनाएगा बलशाली, बांटेगा लाठियां

4,78,787 बच्चों की चिन्ता
जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन किया जायेगा। इसके अलावा जागरुकता के लिए कई प्रकार की सामुदायिक गतिविधियों का आयोजन भी किया जायेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस दौरान बच्चों को दिये जाने वाले पोषाहार की रेसिपी बनाने की विधि भी बतायी जायेगी। बाल स्वास्थ्य मेले का भी आयोजन किया जायेगा। जिला कम्युनिटी प्रासेसे मैनेजर विजय सिंह ने बताया कि जिले में 9 माह से 5 साल के 4,78,787 बच्चे हैं।

ये भी पढ़ें - आयुष्मान खुराना की फिल्म Article 15 के विरोध में उतरे ब्राह्मण, पोस्टर जलाकर कर दिया बड़ा ऐलान, देखें वीडियो

Updated On:
28 Jun 2019, 05:16:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।