यातायात नियम तोड़ने पर चालान भरने वालों को नहीं लगाने होंगे कोर्ट कचहरी के चक्कर, ऐसे होगा भुगतान

By:

|

Published: 16 Nov 2018, 05:20 PM IST

Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

आगरा। यातायात नियम तोड़ने पर जुर्माना अदा करने के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन, अब इन झंझटों से मुक्ति मिल रही है। यातायात के नियम तोड़ने पर चालान होते ही आॅनलाइन जुर्माना भी दे सकेंगे, इसके लिए अब कहीं चक्कर नहीं लगाने होंगे। आपके वाहन का कितने दफा चालान हो चुका है, ये जानकारी भी पता लग जाएगा, उसी हिसाब से चालान की रकम अदा करनी होगी। ई चालान के साथ आॅनलाइन भुगतान की व्यवस्था शुरू की गई है, इसके लिए यातायात कर्मियों को 40 मशीन दी गई हैं।

हेलमेट और सीट बेल्ट पर सख्ती
आगरा में यातायात के नियमों को लेकर सख्ती की जा रही है, इसके पहले चरण में हेलमेट और कार चालकों को सीट बेल्ट की अनिवार्यता के साथ ही फोटो चालान की व्यवस्था शुरू की गई थी। चालान घर पहुंचने के बाद लोग जुर्माना देने के लिए चक्कर लगाते है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। यातायात के नियम तोड़ने पर मौके पर ही ई चालान जारी किया जाएगा, जुर्माना का भुगतान भी तुरंत कर सकेंगे, कैश नहीं है तो अपने एटीएम कार्ड को स्वैप कर भुगातन किया जा सकेगा।

यातायात कर्मियों को दी गई मशीनें
ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने पर अब चालान भुगतान के लिए 40 यातायात कर्मियों को मशीन दी जा रही हैं। इसमें यातायात के नियम तोडने पर गाड़ी का नंबर डालते ही आॅनलाइन ब्योरा आ जाएगा। इसमें गाडी के मॉडल से लेकर किसके नाम है और कितने बार चालान हो चुका है, यह भी पता चल जाएगा। दूसरी और तीसरी बार चालान होने पर ज्यादा जुर्माना वसूला जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।