यातायात नियम तोड़ने पर चालान भरने वालों को नहीं लगाने होंगे कोर्ट कचहरी के चक्कर, ऐसे होगा भुगतान

By: Abhishek Saxena

Published On:
Nov, 16 2018 05:20 PM IST

  • ई-चालान की व्यवस्था के साथ आॅनलाइन भुगतान की व्यवस्था भी शुरू, ट्रैफिेक कंट्रोल करने वालों को दी गई 40 मशीनें

आगरा। यातायात नियम तोड़ने पर जुर्माना अदा करने के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन, अब इन झंझटों से मुक्ति मिल रही है। यातायात के नियम तोड़ने पर चालान होते ही आॅनलाइन जुर्माना भी दे सकेंगे, इसके लिए अब कहीं चक्कर नहीं लगाने होंगे। आपके वाहन का कितने दफा चालान हो चुका है, ये जानकारी भी पता लग जाएगा, उसी हिसाब से चालान की रकम अदा करनी होगी। ई चालान के साथ आॅनलाइन भुगतान की व्यवस्था शुरू की गई है, इसके लिए यातायात कर्मियों को 40 मशीन दी गई हैं।

हेलमेट और सीट बेल्ट पर सख्ती
आगरा में यातायात के नियमों को लेकर सख्ती की जा रही है, इसके पहले चरण में हेलमेट और कार चालकों को सीट बेल्ट की अनिवार्यता के साथ ही फोटो चालान की व्यवस्था शुरू की गई थी। चालान घर पहुंचने के बाद लोग जुर्माना देने के लिए चक्कर लगाते है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। यातायात के नियम तोड़ने पर मौके पर ही ई चालान जारी किया जाएगा, जुर्माना का भुगतान भी तुरंत कर सकेंगे, कैश नहीं है तो अपने एटीएम कार्ड को स्वैप कर भुगातन किया जा सकेगा।

यातायात कर्मियों को दी गई मशीनें
ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने पर अब चालान भुगतान के लिए 40 यातायात कर्मियों को मशीन दी जा रही हैं। इसमें यातायात के नियम तोडने पर गाड़ी का नंबर डालते ही आॅनलाइन ब्योरा आ जाएगा। इसमें गाडी के मॉडल से लेकर किसके नाम है और कितने बार चालान हो चुका है, यह भी पता चल जाएगा। दूसरी और तीसरी बार चालान होने पर ज्यादा जुर्माना वसूला जाएगा।

Published On:
Nov, 16 2018 05:20 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।