scriptस्नातक की एक मार्कशीट देगा रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी | Ruhelkhand University Latets News in Hindi | Patrika News

स्नातक की एक मार्कशीट देगा रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी

locationआगराPublished: Aug 16, 2017 11:47:00 pm

वीसी प्रो. अनिल शुक्ला ने बताया कि अब छात्रों को एक ही मार्कशीट दी जाएगी इससे नकली मार्कशीट बनाना भी आसान नहीं होगा।

Ruhelkhand University
बरेली। रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों को अब स्नातक पास करने के बाद तीन साल की मार्कशीट साथ नहीं रखना पड़ेगा बल्कि अब तीनों साल की एक ही मार्कशीट फाइनल पास करने पर दी जाएगी।रुहेलखंड यूनिवर्सिटी का ये फैसला स्नातक के छात्रों के लिहाज से एक बड़ा निर्णय माना जा रहा है।यूनिवर्सिटी के इस प्रयोग से न सिर्फ यूनिवर्सिटी का खर्च कम होगा बल्कि इस फैसले से छात्रों को भी राहत मिलेगी।
456 कॉलेज हैं संबद्ध

बरेली के रुहेलखंड यूनिवर्सिटी से तकरीबन 456 कॉलेज संबद्ध हैं। यहां पढ़ने वाले सभी प्राइवेट और रेगुलर कॉलेज के बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्रों को अब सिर्फ एक बार तीसरा साल पूरा होने पर ही मार्कशीट दी जाएगी। अभी तक छात्रों को हर साल की मार्कशीट दी जाती थी। वीसी प्रो. अनिल शुक्ला ने बताया कि अब छात्रों को एक ही मार्कशीट दी जाएगी इससे नकली मार्कशीट बनाना भी आसान नहीं होगा उन्होंने कहा कि इसके लिए इसमें स्पेशल फीचर्स जोड़े जाएंगे साथ ही मार्कशीट ऑनलाइन भी निकाल सकेंगे।
खर्च में आएगी कमी

विश्वविद्यालय के इस फैसले से यूनिवर्सिटी पर खर्चे का भी बोझ कम होगा।क्योकि पहले छात्रों को तीनों साल अलग अलग मार्कशीट दी जाती थी लेकिन अब इस निर्णय के बाद एक ही मार्कशीट दी जाएगी जिससे मार्कशीट छपाई का खर्च कम होगा।
छात्रों को होगी आसानी

अब स्नातक की एक मार्कशीट मिलने से छात्रों को भी राहत मिलेगी।छात्रों को अब तीन मार्कशीट नहीं रखनी पड़ेगी बल्कि एक ही मार्कशीट ही छात्र को अपने साथ रखनी पड़ेगी।
अन्य प्रमाण पत्र भी होंगे ऑनलाइन

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में बरेली और मुरादाबाद मण्डल के जिलों के कॉलेज आते है ऐसे में किसी प्रमाण पत्र को निकालने के लिए छात्रों को कई किलो मीटर का सफर तय कर यूनिवर्सिटी आना पड़ता था लेकिन अब डिग्री, डुप्लीकेट मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और उनका सत्यापन ऑनलाइन मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है जिससे कि छात्रों को काफी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो