script

मंडरा रहा रुबेला का खतरा, खसरा खत्म करने के लिए चलेगा अभियान

locationआगराPublished: Nov 20, 2018 02:49:28 pm

रोटरी क्लब द्वारा आयोजित आगरा कॉलेज ग्राउंड में अन्तर विद्यालयी चित्रकला प्रतियोगिता रंग उमंग 1200 से अधिक विद्यार्थियों ने लिया भाग, रोटरी क्लब द्वारा रुबेला व खसरे को देश से खत्म करने को 26 नवम्बर से प्रारम्भ होगा अभियान

up hindi news

रोटावायरस से थमेगी शिशुओं की मृत्युदर

आगरा। रावण की तरह दस मुंह लिए देश को चिड़ाती रुबेला और खसरा जैसी बीमारियां। स्वस्थ देश के लिए स्वस्छ वातावरण की आवश्यकता के प्रति चिन्ता। रुबेला व मीजल्स (खसरा) सहित बीमारियों से बचाव के लिए टीकारण के प्रति आवश्यकता है। यह संदेश देश की भावी पीढ़ी ने अपनी कल्पनाओं में बसे रंगों के जरिए तूलिका से उकेरे। मौका था रोटरी क्लब (नोर्थ, वेस्ट, ताज सिटी, मार्थ वेस्ट, ग्रेटर व ताज महल) के साथ यूनीसेफ, डब्ल्यूएचओ, स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के सहयोग से आगरा कॉलेज ग्राउंड में कक्षा 3 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए अन्तरविद्यालयी चित्रकला प्रतियोगिता रंग उमंग का। जिसे रुबेला व खसरा जैसी बीमारियों को पोलियो की तरह टीकाकरण के माध्यम से देश से समाप्त करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। रोटरी क्लब द्वारा देश भर में 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों में एमआर (मीजल्स, रुबेला) टीकाकरण अधियान 26 नवम्बर से प्रारम्भ किया जा रहा है, जिसके तहत देश के 40 करोड़ बच्चों को 2020 तक इन संक्रामक बीमारियों से न सिर्फ सुरक्षित करना है बल्कि हमेशा के लिए देश से खत्म करना है।
हर वर्ष खसरे से देश में मर जाते हैं 40 हजार बच्चे
भारत के 14 लाख बच्चे हर साल खसरे की चपेट में आते हैं। जिसमें 40 हजार बच्चे मर जाते हैं। दुनिया में खसरे व रुबेला से मरने वाले बच्चों में एक तिहाई (लगभग 35 फीसदी) बच्चे भारत के होते हैं। खसरे में बच्चों को दस्त, कुपोषण व निमोनिया के साथ बुखार दिमाग पर चढ़ जे तो शरीर के किसी बी भाग में अपंगता आ सकती है। वहीं गर्भावस्ता के दौरान रुबेला होने पर गर्भस्थ शिशु में अपंगता, अंधापन, बहराव हृदय रोग जैसी समस्या हो सकती है। जबकि इन दोनों बीमारियों से टीकारण के माध्यम से बचा जा सकता है।
स्कूली बच्चों ने लिया भाग
प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के लगभग 1200 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। अपने चित्रों के माध्यम से जहां बच्चों ने रुबेला और खसरे के लक्षण व बचाव के बारे में बताया वहीं टीकारण अवश्य कराने के प्रति संदेश भी दिया। रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक गवर्नर अरुण जैन ने बताया कि लक्ष्य इन दोनों बीमारियों से 2020 तक देश को मुक्त करना है। इसके लिए सभी लोग एमएर अभियान में सहयोग करें। प्राइवेट व परिषदीय स्कूलों, हेल्थ सेंटर, सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज, आंगनबाड़ी व एनएम वर्कर द्वारा यह टीकारण 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को दिया जाएगा।
इन्होंने किया संचालन
संचालन रोटरी क्लब आगरा वेस्ट के अध्यक्ष डॉ. पंकज नगायच ने किया। रोटरी क्लब की ओर कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर राहुल वाधवा, सचिन वाधवा, दिव्या वाधवा, अनिल जैन, सुमन, राज बंसल, नरेश सूद, आरएन अग्रवाल, सीएमओ मुकेश वत्स, विधायक जगन प्रसाद गर्ग, डब्ल्यू एकओ से डॉ. बीएस चंदेल, यूनीसेफ से डॉ. संदीप श्रीवास्तव, डिस्ट्रिक गवर्नर अरुण जैन, शरद बंसल, मनोज बजाज, राजीव मोहन, हरीश तोमर आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो