scriptदर्दनाक: पैराशूट न खुलने से जमीन पर गिरने से जवान की मौत | paratrooper parachute fail on 6000 feet Himachal Pradesh jawan died | Patrika News

दर्दनाक: पैराशूट न खुलने से जमीन पर गिरने से जवान की मौत

locationआगराPublished: Mar 08, 2019 05:02:49 pm

ड्रॉपिंग जोन मलपुरा क्षेत्र में हुआ दर्दनाक हादसा, हेलीकॉप्टर से लगाई थी छह हजार फीट की ऊंचाई से छलांग

kolkata west bengal

पैराशूट खुलने में आई समस्या, क्रैश लैंडिंग, जवान घायल

आगरा। पैराट्रूपिंग जोन में शुक्रवार को एक दर्दनाक हादसा घटित हो गया। ट्रेनिंग के दौरान छह हजार फीट की ऊंचाई से एक जवान की गिरकर मौत हो गई। पैराट्रूपर का पैराशूट नहीं खुलने से ये हादसा घटित हुआ। मृत जवान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा का रहने वाला था। इस घटना की जानकारी मृत जवान के परिजनों को दी गई है।
नहीं खुल सका पैराशूट
शुक्रवार को आगरा के मलपुरा क्षेत्र में स्थित पैरा ड्रॉपिंग जोन में हादसा घटित हो गया। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा निवासी पैरा ट्रूपर अमित कुमार पुत्र शक्ति सिंह आगरा में पैरा ट्रूपिंग की ट्रेनिंग पर थे। अमित ने आसमान से 6000 फ़ीट की ऊंचाई से छलांग लगाई लेकिन, नीचे आने के दौरान जवान का पैराशूट नहीं खुल सका।
अस्पताल ले गए साथी
अमित हेलीकॉप्टर से सीधे जमीन पर आकर गिर पड़े। जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो गए। सेना के जवान उन्हें सैन्य अस्पताल ले गए। जहां उपचार के दौरान अमित ने दम तोड़ दिया।
तीसरा हादसा
मलपुरा पैरा ड्रोपिंग जोन में 12 महीने के अंदर ये तीसरा हादसा घटित हुआ है जब पैराशूट न खुलने से पैराट्रूपर की जान चली गई। तीनों बार पैराट्रूपर रिजर्व (इमरजेंसी) पैराशूट भी नहीं खोल पाए। नवंबर 2018 में 12 हजार फीट की ऊंचाई से गिरने से पैरा ब्रिगेड के जवान हरदीप सिंह (26) की मौत हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो