script

वंदेमातरम ट्रेन आगरा से इन शहरों के लिए भी चलेगी, उत्तर मध्य रेलवे 130 नई रेलगाड़ियां चलाएगा

locationआगराPublished: Mar 09, 2019 06:27:19 pm

आठवीं जेडआरयूसीसी की प्रथम बैठक प्रयागराज में हुई, आगरा से काठगोदाम के लिए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव

Vande Bharat train

Vande Bharat train

आगरा। आठवीं क्षेत्रीत्र रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज (सत्र 2018-20) की प्रथम बैठक कान्हा श्याम होटल, प्रयागराज के सभागार में हुई। इलाहाबाद जोन के अपर महाप्रबन्धक अरुण मलिक ने अध्यक्षता की। बैठक में एनसीआर जोन के लगभग 35 जेडआरयूसीसी सदस्यों ने भाग लिया। उप महाप्रबन्धक (सामान्य) अंशु पाण्डेय ने सभी का स्वागत किया। एनसीआर में यात्रियों की सुविधा के लिए मुख्य स्टेशनों पर विशेष ध्यान देते हुए सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सदस्यों द्वारा दिए प्रस्तावों पर चर्चा हुई।
वंदेमातरम ट्रेन
बैठक में आगरा के क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य रिंकू अग्रवाल ने सुझाव दिया कि आगरा से भी वंदेमातरम (जी-18 ट्रेन) को विभिन्न स्थानों जैसे आगरा से कोटा, आगरा से जम्मू, कटड़ा, इंदौर, सूरत, बड़ौदा आदि स्टेशनों के लिए भी चलाया जाए। इस सुझाव पर अपर महाप्रबन्धक अरुण मलिक ने कहा कि उत्तर मध्य रेलवे में 130 नई जी-18 रेलगाड़ियां चलाने का लक्ष्य है, जो शीघ्र ही पूरा किया जायेगा।
North Central Railway, G-18 trains, Vandematara train, Zone </figure> rail user advisory committee, ZRUCC, <a  href=Agra , Kota , Jammu , katra , Indore , Surat , Baroda , Arun Malik, Additional General Manager , Allahabad zone , Rail, Station” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/03/09/van00_4253822-m.jpg”>आगरा से काठगोदाम के लिए ट्रेन
बैठक में रिंकू अग्रवाल ने दूसरा सुझाव दिया कि आगरा से काठगोदाम के लिए पुनः ट्रेन चलाई जाए। इस पर अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि रामनगर तक नई ट्रेन शीघ्र ही चलाने के लिए कार्य किया जा रहा है। बैठक में रिंकू अग्रवाल ने तीसरा सुझाव दिया कि टूण्डला स्टेशन का विकास किया जाए। बुजुर्गों की परेशानी देखते हुए स्वचालित सीढ़ियां लगवाई जाएं। इस पर भी अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही टूण्डला स्टेशन को विकसित कराया जायेगा। रिंकू अग्रवाल द्वारा चौथा सुझाव दिया गया कि अधिकतर सरकारी पेपरों की परीक्षा शानिवार या रविवार को होती है। काफी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए दूर-दूर तक जाते हैं। इस कारण जनरल टिकट की लाइनों पर काफी लम्बी-लम्बी लाइनें लगी रहती हैं। इसलिए उन दिनों में जनरल टिकट देने के लिए अतिरिक्त काउण्टरों की व्यवस्था की जाए। इस पर भी अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही इस सुझाव पर विचार कर कार्यान्वित किया जाएगा।
एनसीआर की उपल्बधियां
अपर महाप्रबन्धक अरुण मलिक ने बताया कि एक अप्रैल, 2003 को क्षेत्रीय रेलवे की स्थापना हुई थी। अपनी स्थापना के 16 वर्ष के अल्पकाल में ही एनसीआर ने तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं। उपमुख्य वाणिज्य प्रबन्धक कृष्णा तिवारी ने प्रोजेक्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से एनसीआर द्वारा अब तक किये गये कार्यों सहित कुम्भ मेले की व्यवस्था की झलकियां दिखाई गईं।
ये रहे मौजूद
बैठक में आगरा से अनिल कुमार श्रीवास्तव, अनिल शाह, झांसी से पंकज जैन, लखनऊ से सतनाम सेठी, कानपुर से आलोक श्रीवास्तव, मिर्जापुर से प्रेमसिंह गर्ग आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो